शारदा चिटफंड घोटाला: पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से हुई 7 घंटे की मैराथन पूछताछ, CBIआज भी करेगी सवाल-जवाब | Sharda Chitfund scam: 7 hours marathon inquiry by police commissioner Rajiv Kumar

शारदा चिटफंड घोटाला: पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से हुई 7 घंटे की मैराथन पूछताछ, CBIआज भी करेगी सवाल-जवाब

शारदा चिटफंड घोटाला: पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से हुई 7 घंटे की मैराथन पूछताछ, CBIआज भी करेगी सवाल-जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : February 10, 2019/3:29 am IST

शिलांग : शारदा चिटफंड घोटाले की जांच में हाईटेक ड्रामे के बाद शनिवार को कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई ने करीब 7 घंटे लंबी पूछताछ की। यह पूछताछ सीबीआई के शिलॉन्ग स्थित दफ्तर में हुई ।कोलकाता के शीर्ष पुलिस अधिकारी के साथ उनके वकील विश्वजीत देब भी मौजूद रहे । जानकारी के मुताबिक सीबीआई के ज्यादातर सवाल अप्रैल 2013 के घटनाक्रम पर केंद्रित रहे। उस वक्त राजीव कुमार बिधाननगर के पुलिस कमिश्नर थे। इसके अलावा सीबीआई अधिकारियों ने ‘नष्ट किए गए’ सबूतों को लेकर भी पूछताछ की है।

बता दें कि सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में आरोप लगाया था कि शारदा चिटफंड घोटाले की एसआईटी जांच के अगुवा रहे पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक सबूतों के साथ छेड़छाड़ की है, साथ कुछ महत्वपूर्ण सबूतों को भी नष्ट कर दिया है। बीते दिनों जब सीबीआई पुलिस कमिश्नर से पूछताछ के लिए पहुंची थी तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी राजीव कुमार के समर्थन में धरने पर बैठ गई थी, इसके बाद देश की शीर्ष अदालत ने ‘सभी अनावश्यक विवादों से बचने के लिए’ राजीव कुमार को तटस्थ स्थान शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेश होने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे नार्थ ईस्ट, ईटानगर को मिली एयरपोर्ट की सौगात

अधिकतर सवाल अप्रैल 2013 के घटनाक्रम पर आधारित
सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक राजीव कुमार से पूछे गए ज्यादातर सवाल अप्रैल 2013 में हुई घटनाओं पर ही केंद्रित थे। इसके अलावा बतौर बिधाननगर पुलिस कमिश्नर उनके भूमिका पर भी कुछ सवाल किए गए। बिधाननगर पुलिस ने शारदा ग्रुप के मास्टरमाइंड सुदीप्त सेन के खिलाफ पहली एफआईआर 16 अप्रैल 2013 को दर्ज की थी। इसके बाद बंगाल सरकार ने 26 अप्रैल को मामले की जांच के लिए एक एसआईटी बनाई थी।

ये भी पढ़ें-IAS बी चंद्रकला ने दिखाई शायराना कला, कविता में दिखाई दी छापे की टीस

शिलांग में हुई पूछताछ का दिलचस्प पहलू ये रहा कि ये पूछताछ उन्हीं सीबीआई अधिकारियों ने की जो कोलकाता में राजीव कुमार से पूछताछ के लिए उनके घर पर गए थे, लेकिन लंबे ड्रामे के बाद कोलकाता पुलिस ने सीबीआई अधिकारियों को ही कुछ घंटों के लिए हिरासत में ले लिया था। इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीन दिन तक धरना दिया था। फिर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद उन्होंने अपना धरना खत्म किया। सीबीआई आज भी पूछताछ जारी रखेगी, हालाकि जैसी की जानकारी है उसके मुताबिक राजीव कुमार सीबीआई को जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।