पूरे देश में दो हफ्ते बढ़ाया गया लॉक डाउन, हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला | Incrase Lock Down till may 17, 2020

पूरे देश में दो हफ्ते बढ़ाया गया लॉक डाउन, हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पूरे देश में दो हफ्ते बढ़ाया गया लॉक डाउन, हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 1, 2020/12:55 pm IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, हालात काबू से बाहर होते नजर आ रहा है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन दो हफ्ते के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है। बता दें लॉक डाउन का समय तीसरी बार बढ़ाया गया है। जारी निर्देश के अनुसार ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ सेवाओं को छूट दी जाएगी। वहीं, रेड जोन में सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही छूट दी गई है।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बिलासपुर दौरा, लॉकडाउन में राहत देने और अल्टरनेट बाजार खोलने को लेकर हुई चर्चा

जारी निर्देश के अनुसार कुछ गतिविधियाँ पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन सहित स्कूलों, कॉलेजों, और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है।

Read More: छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी खबर, लॉकडाउन में भी प्रदेश में घटी बेरोजगारी दर, 12 महीने के सबसे निचले स्तर पर

ऑरेंज ज़ोन में टैक्सी और कैब एग्रीगेटर्स को एक गाड़ी में केवल 1 ड्राइवर और 1 यात्री की अनुमति दी जाएगी। ऑरेंज ज़ोन में व्यक्तियों और वाहनों के अंतर-जिला आवागमन को केवल कुछ गतिविधियों के लिए अनुमति दी जाएगी। चौपहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा अधिकतम 2 यात्री होंगे।

Read More: यात्री ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी, लॉकडाउन के बाद ये होंगी यात्रा करने की शर्तें…देखिए

रेड जोन में बड़ी संख्या में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियाँ, जिनमें मनरेगा कार्य, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ और ईंट-भट्टे शामिल हैं, इनको अनुमति दी गई है।

Read More: 10 मई तक बढ़ाया गया लॉक डाउन, डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद जिला प्रशासन ने लिया फैसला