उपचुनाव में बिगड़ेंगे समीकरणों का खेल, नतीजों को निर्दलीय उम्मीदवार देंगे चुनौती ! | Independent candidates will challenge the results in the by-election!

उपचुनाव में बिगड़ेंगे समीकरणों का खेल, नतीजों को निर्दलीय उम्मीदवार देंगे चुनौती !

उपचुनाव में बिगड़ेंगे समीकरणों का खेल, नतीजों को निर्दलीय उम्मीदवार देंगे चुनौती !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:30 AM IST, Published Date : October 20, 2020/10:08 am IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वा उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस का गणित बिगाड़ सकते हैं। क्योंकि बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। राजनीतिक पार्टियों के अलावा क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने उपचुनाव में बड़ी संख्या में नामांकन दाखिल किया है।

पढ़ें- इस यूनिवर्सिटी के 3670 छात्र हुए थे फेल, दोबारा रिजल्ट आया तो 2500 स्टूडेंट हो गए पास

मध्य प्रदेश में उप चुनाव में अब तक बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में है इन प्रत्याशियों ने कांग्रेस और बीजेपी दोनों की चिंता बढ़ा दी है। इतनी बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों के मैदान में होने से कांग्रेस और बीजेपी की टेंशन बढ़ गई है।

पढ़ें- रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर बने पुराने धनेली पुल को ढहाया गया, कभी भी …

कांग्रेस और बीजेपी अब अपने प्रत्याशियों की मौजूदगी को लेकर नफ़ा नुक्सान का आंकलन करने में जुट गए है। टेंशन इसलिए क्योंकि मध्य प्रदेश में 2018 के चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो तो पता चलता है कि अगर ये निर्दलीय न होते तो स्पष्ट बहुमत की सरकार बनती क्योंकि कई सीटों पर हार जीत के अंतर से ज्यादा निर्दलियों ने वोट लेकर कांग्रेस , बीजेपी का खेल बिगाड़ दिया था।

पढ़ें- मरवाही उपचुनाव को लेकर सियासी घमासान तेज, जोगी परिवार के अलग होने क…

दरअसल 28 सीटों के उपचुनाव के लिए कुल मिलाकर चुनाव मैदान में ,530 उम्मीदवार मैदान में है। सबसे ज्यादा मेहगांव सीट पर 40 उम्मीदवार है सबसे कम 6 उम्मीदवार नेपा नगर में है। ऐसे में निर्दलिय प्रत्याशियों की वोट काटने की ताकत को भांपते हुए कांग्रेस और बीजेपी दोनों टेंशन में हैं। अब ये तो वोटर बताएगा कि किसका खेल बनता है किसका खेल बिगड़ता है।