रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर बने पुराने धनेली पुल को ढहाया गया, कभी भी हो सकता था बड़ा हादसा | The old Dhaneli bridge on Raipur-Bilaspur highway was demolished

रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर बने पुराने धनेली पुल को ढहाया गया, कभी भी हो सकता था बड़ा हादसा

रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर बने पुराने धनेली पुल को ढहाया गया, कभी भी हो सकता था बड़ा हादसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 20, 2020/3:10 am IST

रायपुर,छत्तीसगढ़। रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर बने पुराने धनेली पुल को ढहा दिया गया है। कंट्रोल ब्लास्ट तकनीक के जरिए पुल को गिराया दिया गया है। परीक्षण पर पुल के सर्फेस को ट्रैफिक के लिए फिट नहीं पाया गया था।  

 

पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल कल करेंगे गोबर संग्राहकों के खाते में पैसे ट्रांसफर, करेंगे 36 लाख 64 हजार रुपए क…

बता दें राजधानी से महज 7 किमी दूर बिलासपुर रोड का अहम धनेली पुल कमजोर होने लगा था। 10 साल पहले बने पुल का का सरफेस कमजोर हो गया था। सरफेस कमजोर होने की वजह से पिछले 3 साल से इस पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया था।

पढ़ें- 5 साल में एक तिहाई असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष…

उसको ढहाने के लिए जिस तकनीक का उपयोग किया गया उसके तहत पूरे पुल में करीब 700 गड्ढे कर बारूद भरा गया। इलेक्ट्रॉनिक वायर के जरिए जोड़कर देर रात उसे रिमोट कंट्रोल से ढहा दिया गया। अब यहां ढाई करोड़ की लागत से लगभग 3 से 4 माह में नया पुल बन जाएगा

पढ़ें- आपराधिक प्रकरण का सामना कर रहे निरीक्षकों और उप निरीक्षकों को तत्का.

पुल में शुरू से कंपन था, इसलिए तीन बार इसके जॉइंट गर्डर (स्ट्रिपसिल जॉइंट) की मरम्मत हो चुकी थी।  पीडब्ल्यूडी अफसरों ने माना कि ब्रिज का स्ट्रिपसिल जाॅइंट खराब हो गया है, इसलिए गाड़ियां पुल पर उछलने लगी हैं और हादसे की आशंका बढ़ गई है।