भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर, ऊर्जा और व्यापार, साइबर सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में करार | India and Brazil sign 15 agreements, agreements in many areas including energy and trade, cyber security

भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर, ऊर्जा और व्यापार, साइबर सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में करार

भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर, ऊर्जा और व्यापार, साइबर सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में करार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : January 26, 2020/7:44 am IST

नई दिल्ली। 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो शामिल हुए। इससे पहले भारत-ब्राजील के बीच शनिवार को 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों देशों के बीच ऊर्जा और व्यापार एवं निवेश से लेकर साइबर सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को लेकर करार हुए हैं। भारत एवं ब्राजील ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने वाली एक कार्ययोजना का भी अनावरण किया।

पढ़ें- महिला कर रही थी 14 साल के किशोर का शारीरिक शोषण, प्रेग्नेंट होने पर…

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए उनकी मौजूदगी में ब्राजील को मूल्यवान साझीदार करार दिया। पीएम मोदी के मुताबिक भारत और ब्राजील के बीच के द्विपक्षीय संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। पीएम ने आगे कहा कि ‘हम अपनी रक्षा औद्योगिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि ब्राजील से निवेश को बढ़ावा देने के लिए हमने जरूरी कानूनी ढांचे को मजबूत बनाया है।

पढ़ें- सिर पर मैला ढोने वाली ऊषा चोमर को मिलेगा पद्मश्री, पीएम मोदी को बताया महात्मा…

ब्राजीलियन राष्ट्रपति बोलसोनारो ने भी दोनों देशों की दोस्ती को प्रगाढ़ बनाने पर जोर दिया। हाल के कुछ वर्षों में दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंधों में काफी मजबूती आई है। ब्राजील की आबादी 21 करोड़ है और वहां की इकोनॉमी 1.8 ट्रिलियन डॉलर की है।

पढ़ें- घरवालों की डांट से बचने 16 साल की लड़की ने बनाया बहाना, बोली- चार ल…

राजपथ में बिखरी छत्तीसगढ़ की छटा