वेनेजुएला से तेल खरीदना बंद करे भारत, अमेरिका ने रखा प्रस्ताव, भुखमरी के हालात से गुजर रहा है ये देश

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 12 Mar 2019 06:45 PM, Updated On 12 Mar 2019 06:45 PM

न्यूयार्क। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो से भारत से अपील की है कि वह वेनेजुएला की फाइनेंसिएल लाइफ लाइन न बने। अमेरिका ने वेनेजुएला पर कई बैन लगा रखे हैं। ट्रंप प्रशासन कोशिश कर रहा है कि वेनेजुएला से कोई भी देश तेल न खरीदे। भारत के विदेश सचिव विजय गोखले इस अमेरिकी यात्रा पर हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री पोंपियो ने गोखले के सामने ये बात रखी है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति मदुरो के समर्थन पर पोंपियो ने क्यूबा, रूस और चीन की आलोचना करते हुए कहा कि ये सभी देश वेनेजुएला के लोगों की भावनाओं से खिलबाड़ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान ने की एफएटीएफ की समीक्षा इकाई से भारत को हटाने की मांग, आ...

पोंपियो ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी वेनेजुएला मामले पर गोखले से बात हुई है। हालांकि इस संबंध में क्या बात हुई है,भारत का इसमें क्या रुख रहा है,उन्होंने इसका ब्योरा देने से इनकार कर दिया। उनका कहना था कि बहुत सी चीजें सार्वजनिक नहीं की जानी चाहिए। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला की निकोलस मदुरो सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अमेरिका और उसके सहयोगी देश वहां की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष जुआन गायडो को ही वेनेजुएला का राष्ट्रपति मानते हैं। ट्रंप प्रशासन ने मदुरो को पद छोड़ने की सलाह दी है। वेनेजुएला में मई 2018 को हुए चुनाव विवादित हो गए थे। जनवरी में नेशनल असेंबली ने चुनावों को अवैध करार दे दिया था। उसके बाद गाइडो वहां के स्वघोषित राष्ट्रपति बन गए। वेनेजुएगा इस समय गंभीर संकट से जूझ रहा है। वहां खाने का अकाल है।

ये भी पढ़ें-डेरा बुगती में गैस पाइपलाइन को उड़ाने की जिम्मेदारी ली बलूच लिबरेशन...

वेनेजुएला से भारत नगदी में तेल की खरीद करता है। 2017-18 में भारत ने यहां से 115 लाख टन तेल का आयात किया था। ब्लूमबर्ग का कहना है कि पिछले माह भारत ने वेनेजुएला के कुल उत्पादन का 55 फीसद तेल खरीदा था। वहां से तेल खरीद न हो सके, इसके लिए अमेरिका बैंकों के जरिए भारत की राह में अड़चनें डाल रहा है। उधर, वेनेजुएला के तेल मंत्री मेनुएल क्यूवेदो ने पिछले माह भारत का दौरा किया था। उनकी कोशिश थी कि वेनेजुएला से की जाने वाली तेल खरीद की मात्रा को भारत दोगुना कर दे।

Web Title : India should stop buying oil from Venezuela America has proposed These countries are going through the circumstances of starvation

जरूर देखिये