भारत ने पोखरण में किया पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल परीक्षण | India successfully carried out third successful trial of Pinaka guided missile at Pokharan

भारत ने पोखरण में किया पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल परीक्षण

भारत ने पोखरण में किया पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल परीक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 12, 2019/4:12 pm IST

नई दिल्ली: भारत ने मंगलवार को एक बार फिर 90 किलोमीटर की रेंज में अपने टारगेट को हिट करने की क्षमता रखने वाले पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सयफल परीक्षण किया। डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण में लगातार दूसरे दिन में तीसरी बार पिनाका गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया। बता दें सोमवार को भी पोखरण में पिनाका गाइडेड मिसाइल के उन्नत संस्करण का भी दो सफल परीक्षण किया गया था।

डीआरडीओ द्वारा बनाया गया पिनाका गाइडेड मिसाइल अत्याधुनिक गाइडेड सिस्टम से लैस है। इसे खास तर के एडवांस नेवीगेशन और कंट्रोल सिस्टम से लैस किया गया है। तीनों ही मिसाइलों ने परीक्षण के दौरान टारगेट पर सटीक निशाना लगाया। परीक्षण के दौरान पिनाका गाइडेड मिसाइल को ट्रैक करते हुए इस पर नजर रखी गई। परीक्षण में हथियार प्रणाली ने सभी अपेक्षित उद्देश्यों को पूरा किया।

Read More: डीकेएस अस्पताल में हो सकती है ठेका कर्मियों की छंटनी, बढ़ रहे खर्च पर अंकुश लगाने की कवायद

गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में ओडिशा के चांदीपुर में 7 किलोमीटर मारक क्ष्मता वाले आईटीआर से गाइडेड रॉकेट ‘पिनाका’ का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया था। पिनाका को आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई), शोध केंद्र इमारत (आरसीआई) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है।

 
Flowers