भारत ने जीता न्यूजीलैंड से पहला वनडे, पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे | India won the first ODI from New Zealand 1-0 in the five-match series

भारत ने जीता न्यूजीलैंड से पहला वनडे, पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे

भारत ने जीता न्यूजीलैंड से पहला वनडे, पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 23, 2019/9:34 am IST

नई दिल्ली। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सीरीज जीतकर भारत ने न्यूजीलैंड में खेली जा रही पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में जीत के साथ आगाज करते हुए 1-0 से बढ़त बना ली है। कीवी टीम अपने घर में श्रीलंका को हरा कर भारतीय टीम से जीत से शुरुआत करने में नाकाम रही। नेपीयर के मैक्लेरेने पार्क में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

मैच की शुरुआत से ही कीवी बल्लेबाज टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के कप्तान के फैसले को सही साबित न कर सके। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए पारी के पहले तीन ओवरों में ही न्यूज़ीलैंड के दोनों ओपनर्स को पेवेलियन भेजकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई और मैच में भारत की पकड़ मजबूत कर दी।

भारतीय गेंदबाज़ों ने मेजबान टीम को 38 ओवर में 157 रनों पर ऑलआउट कर उनके जीत के साथ आगाज करने के मंसूबे पर पानी फेर दिया। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ही सफल बल्लेबाज साबित हुए उन्होनें 81 गेदों में 7 चौकों की मदद से 64 रन बनाए।

भारत की ओर से खेलते हुए शिखर धवन ने 103 गेंदें खेल कर 75 रन बनाए और कप्तान कोहली ने 59 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 45 रन बनाए। भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाकर डकवर्थ लुइस नियम के तहत जीत हासिल कर ली। न्यूजीलैंड की ओर से लॉफी फर्ग्यूसन और डग ब्रेसवेल ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें : अमेरिका, सेना में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती पर रोक को सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी 

वहीं भारतीय गेंदबजों में कुलदीप यादव ने अपने 10 ओवरों में 1 ओवर मेडन किया औऱ 39 रन देकर 4 विकेट चटकाए। चहल ने 10 ओवरों में 43 रन दिए 2 अहम विकेट अपने नाम किए। केदार जाधव ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 1 विकेट लेने में कामयाब रहे। शमी ने 6 ओवरों में 2 ओवर मेडन किए और 19 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने अपने कुल 56वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम था। जिन्होंने 59 मैचों में ये कारनामा किया था। वहीं इस लिस्ट में 65 मैचों के साथ तीसरे नंबर पर ज़हीर, 67 मैचों के साथ चौथे नंबर पर अगरकर और 68 मैचों के साथ पांचवे नंबर पर जवागल श्रीनाथ मौजूद हैं।