नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाएगी सरकार, प्रपौत्र सीके बोस बोले- हम फैसले से खुश | 'Parakram Diwas' Govt declares Birth Anniversary of Subhas Chandra Bose as 'Parakram Diwas'

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाएगी सरकार, प्रपौत्र सीके बोस बोले- हम फैसले से खुश

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाएगी सरकार, प्रपौत्र सीके बोस बोले- हम फैसले से खुश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : January 19, 2021/11:14 am IST

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ”पराक्रम दिवस” के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है। बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी को मनाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: तांडव प्रकरण में लखनऊ पुलिस की टीम मुंबई रवाना, निर्देशक और लेखक से…

पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोस की 125वीं जयंती के मौके पर 23 जनवरी को कोलकाता में पहले पराक्रम दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे और नेशनल लाइब्रेरी मैदान में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के 200 पटुआ कलाकार 400 मीटर लंबे कैनवास पर चित्रकारी करेंगे, जिसमें बोस के जीवन को दर्शाया जाएगा।

वहीं, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिसा के कटक में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां बोस का जन्म हुआ था।

ये भी पढ़ेंः ‘तांडव’ के निर्माताओं के खिलाफ FIR दर्ज, BJP के बाद मायावती ने की आ…

इसके अलावा, बोस की जंयती के मौके पर गुजरात के सूरत में स्थित हरिपुरा गांव में एक भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जहां बोस वर्ष 1938 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे।

मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को मनाने के लिए 85 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी।