सेना को मिलेगी मजबूती, इजरायल से हेरॉन ड्रोन, स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल जल्द खरीदेगा भारत | Indian forces to acquire Heron drones, Spike anti-tank guided missiles from Israel

सेना को मिलेगी मजबूती, इजरायल से हेरॉन ड्रोन, स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल जल्द खरीदेगा भारत

सेना को मिलेगी मजबूती, इजरायल से हेरॉन ड्रोन, स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल जल्द खरीदेगा भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 14, 2020/11:30 am IST

नई दिल्ली। चीन से विवाद के बाद भारत सेना को मजबूती देने में जुटा है। भारतीय सेना ने इजरायल से हेरॉन ड्रोन, स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को इजरायल से जल्द खरीदने वाली है। 

पढ़ें- राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्…

इसके साथ ही पुराने रक्षा और रणनीतिक साझीदारी इजरायल से स्‍पाइक लाइटरिंग बम भी खरीदे जाएंगे। इन बमों की रेंज 40 किलोमीटर तक होती है। अमेरिका से जो यूएवी खरीदे जाएंगे उन्‍हें RQ-11 के तौर पर जानते हैं। यह यूएवी 500 फीट की ऊंचाई पर 10 किलोमीटर से ज्‍यादा की रेंज ले सकते हैं। इनकी स्‍पीड 95 प्रति किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

पढ़ें- अमेरिकी कंपनी ने भारत को 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलीकॉप्टर्स की डिलीव…

रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की तरफ से बताया गया है कि सेना को 200 RQ-11 यूएवी मिलने वाले हैं। इन यूएवी की मदद से सेना की इनफेंट्री यूनिट को दुश्‍मन के जवानों की तैनाती के बारे में सटीक जानकारी मिल सकेगी। इंडियन आर्मी ने स्‍पाइक मार्क III एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल इजरायल से खरीदी थी। लद्दाख में चीन के साथ जारी टकराव के बीच ही इसे इमरजेंसी खरीद के तहत लिया गया था। अब सेना लाइटरिंग बम को खरीद रही है। इन बमों के पास न सिर्फ दुश्‍मन को टारगेट करने की क्षमता है बल्कि अगर रेंज से बाहर है तो इन बमों को वापस लिया जा सकता है।

पढ़ें- ड्रैगन की तगड़ी घेराबंदी, भारत के साथ युद्धाभ्यास में पहली बार अमेर…

सेना के लिए इन दोनों हथियारों की खरीद की खबर ऐसे समय में आई है जब इसी माह पांच राफेल फाइटर जेट पेरिस से भारत पहुंचने वाले हैं। इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के लिए आ रहे इन जेट्स को हरियाणा के अंबाला में तैनात किया जाएगा। चार राफेल जेट्स को फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए प्रयोग किया जाएगा।