स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला लॉन्च, नौसेना की ताकत में होगा इजाफा | Indian Navy’s fourth stealth Scorpene class Submarine Vela of Project 75 has been launched

स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला लॉन्च, नौसेना की ताकत में होगा इजाफा

स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला लॉन्च, नौसेना की ताकत में होगा इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 6, 2019/6:26 am IST

मुंबई।स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला को आज इंडियन नेवी ने पानी में उतार दिया है। बता दें कि चौथी स्टील्थ स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन वेला ऑफ प्रोजेक्ट 75 को आज मुंबई के एमडीएल में लॉन्च किया गया है।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Indian Navy’s fourth stealth Scorpene class Submarine Vela of Project 75 has been launched today at the Mazagon Dock Limited (MDL) in Mumbai. <a href=”https://t.co/FfMoiJrYDg”>pic.twitter.com/FfMoiJrYDg</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1125273509263888386?ref_src=twsrc%5Etfw”>May 6, 2019</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

इसके पहले स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी ‘करंज’ और आईएनएस कलवरी’ और दूसरी पनडुब्बी खंडेरी को पानी में उतारा गया था जिसे जल्द ही नौसेना में शामिल हो जाएगी। ज्ञात हो कि ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत निर्मित करंज को बनाने में फ्रांस ने भी सहयोग दिया है। मुंबई के मझगांव डॉक बंदरगाह पर आयोजित इस कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी शामिल हुए। इस दौरान उनका कहना था कि भारत कुल 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों को पानी में उतारने वाला है। जिनमें वेला चौथा प्रोजेक्ट है। जिसे अभी ट्रायल के लिए लॉन्च किया गया है।
ये भी पढ़ें –पिता को मुखाग्नि देने बाद के शख्स पहुंचा मतदान केंद…

कहा जा रहा है कि इन पनडुब्बियों के आने से देश की नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। पानी में उतारी गई इन पनडुब्बियों की खासियत ये है कि यह रडार की पकड़ में नहीं आती। साथ ही यह कम आवाज से वह दुश्मन को चकमा देने में सफल होती है। इस पनडुब्बी से पानी के साथ दुश्मन की जमीन पर भी हमला किया जा सकता है। 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची और 1565 टन वजनी इस पनडुब्बी में ऑक्सीजन का निर्माण भी संभव है।

 
Flowers