घने कोहरे ने भारतीय रेलवे के 'त्रिनेत्र' तकनीक को किया फेल, 400 से अधिक गाड़ियों को किया गया रद्द | Indian Railway's Trinetra System fail due to Fog cancelled more than 400 trains

घने कोहरे ने भारतीय रेलवे के ‘त्रिनेत्र’ तकनीक को किया फेल, 400 से अधिक गाड़ियों को किया गया रद्द

घने कोहरे ने भारतीय रेलवे के 'त्रिनेत्र' तकनीक को किया फेल, 400 से अधिक गाड़ियों को किया गया रद्द

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 3, 2020/4:27 am IST

जबलपुर: मध्यभारत में दिनों अचानक बदले मौसम के मिजाज के बाद कड़के की ठंड और कोहरे का प्रकोप लगातार जारी है। ठंड के चलते लोगों को जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं कोहरे के चलते यातायात व्यवस्था ठप्प है, कई ट्रेनें भी घने कोहरे के चलते प्रभावित हुए हैं। कोहरे ने भारतीय रेलवे के ‘त्रिनेत्र’ तकनीक भी फेल होते दिखाई दे रहा है। हालत ऐसे हैं कि रेलवे को कई ट्रेनों को रिशेड्यूल करना पड़ा है।

Read More: भिलाई स्टील प्लांट में दर्दनाक हादसा, DGM सहित 6 घायल, तीन की हालत गंभीर

दरअसल हर साल कोहरे के कहर से कैंसिल होने वाली ट्रेनों और देर होने वाली ट्रेनों की वजह से उत्तर भारत में करोड़ों यात्री प्रभावित होते हैं। इससे रेलवे को सैकड़ों करोड़ रुपए का सालाना नुकसान उठाना पड़ता है। इसको देखते हुए रेलवे ने रडार आधारित इंफ्रा-रेड और हाई रिजॉल्यूशन वाले कैमरों के इनपुट से लैस त्रिनेत्र सिस्टम लगने का फैसला लिया था। लेकिन वर्तमान हालात में रेलवे का त्रिनेत्र सिस्टम भी फेल हो गया है और कई ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है।

Read More: नए साल पर पुलिस विभाग की सौगात, पदोन्नत किए गए सशस्त्र बल के 461 जवान

क्या है त्रिनेत्र सिस्टम
1. राडार के जरिए त्रिनेत्र को अपने सामने और आसपास मौजूद किसी भी तरह की वस्तु या जानवर, आदमी, पेड़ पौथे के बारे में घने कोहरे में भी जानकारी मिल जाती है।
2. डॉप्लर तकनीक पर काम करने वाले रडार सिस्टम से उस वस्तु के गतिशील होने या स्थिर होने का भी पता चलता है।
3.घने कोहरे में दूसरी तकनीक जिसका इस्तेमाल होता है वो है इंफ्रा-रेड कैमरा। कोहरे को भेदकर इंफ्रा-रेड के जरिए ये खास कैमरा किसी वस्तु के जीव जंतु होने या निर्जीव होने की भी जानकारी देता है।
4.तीसरी तकनीक जिसका इस्तेमाल त्रिनेत्र में होता है वो है हाई-रिजॉल्यूशन टेरेन कैमरा। इन तीनों तकनीकों के जरिए मिलने वाले इनपुट का विश्लेषण ताकतवर कंप्यूटर के जरिए करके इसके जरिए स्क्रीन पर फाइनल इमेज भेजी जाती है।

Read More: सिख समुदाय को पर भाजपा के पूर्व मंत्री ने की आपत्तिजनक टिप्पणी, लामबंद हुए लोगों ने की FIR दर्ज करने की मांग

इन ट्रेनों को किया गया रद्द

Read More: बेमौसम बरसात के बाद कड़ाके की ठंड, सरकारी और निजी स्कूलों में दो दिवसीय अवकाश