ब्लैक फंगस की दवा बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश, दवा दुकानों की मॉनिटरिंग की जाएगी, बिलासपुर में ब्लैक फंगस के तीन मरीज मिले | Instructions for action against black fungus sellers Drug stores will be monitored Three patients found in Bilaspur

ब्लैक फंगस की दवा बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश, दवा दुकानों की मॉनिटरिंग की जाएगी, बिलासपुर में ब्लैक फंगस के तीन मरीज मिले

ब्लैक फंगस की दवा बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश, दवा दुकानों की मॉनिटरिंग की जाएगी, बिलासपुर में ब्लैक फंगस के तीन मरीज मिले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : May 17, 2021/4:34 pm IST

रायपुर। ब्लैक फंगस की दवा बेचने वालों पर कार्रवाई किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। खाद्य और औषधि प्रशासन नियंत्रक ने आदेश दिया है।

Read More: PM किसान निधि के 2000 रुपये खाते में अब तक नहीं आए ! ऐसे चेक करें स्टेटस और यहां करें शिकायत

दवा बेचने से पहले विभाग को जानकारी देना जरूरी होगा, बिना जानकारी बेचने पर लाइसेंस निरस्त किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। ब्लैक फंगस की दवा को लेकर दवा दुकानों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

Read More: दरिंदगी : मुंह में कपड़ा ठूस कर युवती से दुष्कर्म, घर के बाहर से अपहरण कर झाड़ियों में ले गया

बता दें कि बिलासपुर में ब्लैक फंगस के 3 नए मरीज मिले हैं। सिम्स में सभी मरीजों को भर्ती किया गया है।भर्ती मरीजों में दो महिला और एक पुरुष हैं। बिलासपुर के सिम्स में 2 महिलाओं सहित 3 मरीजों को भर्ती किया गया है। इसमें दो मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। तीनों ही कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक हो गए थे। इसके बाद उन्हें दिक्कत शुरू हुई।

Read More: 18+ टीकाकरण मामला: वैक्सीनेशन में लोगों को लंबी लाइन से मिले निजात, HC ने राज्य सरकार से मांगा शपथ पत्र

दरअसल, ब्लैक फंगस को लेकर शासन के निर्देश पर प्रशासन अलर्ट पर है। ब्लैक फंगस से प्रभावित मरीजों की पहचान की जा रही है। इसी कड़ी में आज तीनों नए मरीजों को सिम्स लाया गया है। इसमें रतनपुर की 40 वर्षीय महिला, गौरेला पेंड्रा जिले की 35 वर्षीय महिला और जांजगीर अकलतरा के 50 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। सिम्स प्रबंधन ने बताया कि, इनका उपचार शुरू कर दिया गया है। वहीं स्थिति को देखते हुए मरीजों के बढ़ने की भी आशंका सिम्स प्रबंधन ने जताई है। गौरतलब है कि जिले में इससे पहले ब्लैक फंगस के दो और मरीजों की पहचान हुई है, जिनका उपचार रायपुर के एम्स में चल रहा है। वही बिलासपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही और जांजगीर जिले से 3 नए मामलों के सामने आने के बाद अब प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है।

Read More:लॉकडाउन में नाबालिग से गैंगरेप, शहर के 4 लड़कों ने नशीली चीज पिलाकर लूटी

छत्तीसगढ़ के लोगों को कोरोना से अभी राहत मिली नहीं थी कि ब्लैक फंगस पांव पसारने लगा है। इसी बीच दुर्ग जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल जिले में एक और ब्लैक फंगस के मरीज की मौत हो गई है, जिसके बाद प्रदेश में ब्लैक फंगस से मौत का आंकड़ा तीन पहुंच गया है।

Read More: ब्लैक फंगस के 3 नए मरीज आए सामने, सभी मरीजों को सिम्स में किया गया भर्ती

मिली जानकारी के अनुसार चरोदा निवासी 61 वर्षीय महिला का चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा था। महिला ब्लैक फंगस की बीमारी से पीड़ित थी। सोमवार रात महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। बता दें कि दुर्ग जिले में अब तक ब्लैक फंगस के 14 मरीजों की पुष्टि हुई है।

Read More: रायपुर में शर्तों के साथ खुले बाजार, अब शादी में अधिकतम संख्या बढ़ाने की उठी मांग, विवाह में देरी से टूट रहे संबंध ?

वहीं दूसरी ओ स्वास्थ्य विभाग ने ब्लैक फंगस को लेकर अहम जानकारी दी है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य में ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीज के प्रकरण आ रहे हैं। अभी तक प्रदेश में 76 प्रकरण सामने आए हैं और उनका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में इसके इलाज के लिए पर्याप्त दवाईयां हैं। राज्य में ब्लैक फंगस (म्युकरमाइकोसिस) का इलाज सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में किया जाएगा।

Read More: बारात निकलने से पहले दूल्हे के मोबाइल पर आया होने वाली दुल्हन से जुड़ा वीडियो, ऐसा क्या देख लिया कि शादी ही तोड़ दी

ब्लैक फंगस संक्रामक बीमारी नही है। यह एक मरीज से दूसरे मरीज को नही फैलता है। यह सेंकेडरी संक्रमण की श्रेणी में आता है। यह उन मरीजों को ज्यादा प्रभावित करता है जिन्हे अनियंत्रित डायबिटीज हो और कोविड से ग्रस्त होने के कारण स्टेरायड दवाई से उनका उपचार हुआ हो। यह बीमारी व्यक्तिगत साफ सफाई,मुख की साफ सफाई नही रखने वाले व्यक्तियों को अधिक हो सकती है। इसके अलावा जिनका अंग प्रत्यारोपण हुआ हो और उन्हे इम्यूनोसप्रेसेंट दवाईयां दी गई हों ,उनमें भी ब्लैक फंगस होने की संभावना अधिक होती है। पीड़ित मरीजों के उपचार हेतु राज्य के तकनीकी समिति के विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित स्टैन्डर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकाॅल राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों को जारी किया है।

Read More: कांग्रेस नेता सलमान खु​र्शीद का बड़ा बयान, कहा- सफल होने के लिए हमें भी भाजपा की तरह बड़ा सोचना होगा

ब्लैक फंगस से बचने के उपाय
ब्लैक फंगस (म्युकरमाइकोसिस) एक फंगल संक्रमण है। यह उन लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जो दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित है और दवाईयां ले रहे हैं। इससे उनकी प्रतिरोधात्मक क्षमता प्रभावित होती है। यदि व्यक्ति के शरीर में यह फंगस सूक्ष्म रूप में शरीर के अन्दर चला जाता है तो उसके साइनस या फेफड़े प्रभावित होंगे जिससे गम्भीर बीमारी हो सकती है। यदि इस बीमारी का इलाज समय पर नहीं किया गया तो यह घातक हो सकती है।

Read More: पूर्व मंत्री से शादी करने वाली थी मां, उमंग सिंघार के बंगले में सुसाइड करने वाली महिला के बेटे ने किया बड़ा खुलासा

यह बीमारी किसे हो सकती है
यह बीमारी कोविड-19 मरीजों में जो डायबीटिक मरीज हैं या अनियंत्रित डायबीटिज वाले व्यक्ति को, स्टेरोईड दवाईयां ले रहे व्यक्ति को या आई.सी.यू. में अधिक समय तक भर्ती रहने से यह बीमारी हो सकती है। यदि निम्नानुसार लक्षण दिखे तो चिकित्सक से तुरंत सम्पर्क करना चाहिए।

Read More: छत्तीसगढ़ ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं देने में छत्तीसगढ़ को दूसरा स्थान, केंद्र ने जारी की सूची

बीमारी के लक्षण
आंख/नाक में दर्द और आंख के चारों ओर लालिमा, नाक का बंद होना, नाक से काला या लाल तरल द्रव्य निकलना, जबड़े की हड्डी में दर्द होना, चेहरे में एक तरफ सूजन होना, नाक/तालु काले रंग का होना, दांत में दर्द, दांतों का ढ़िला होना, धुंधला दिखाई देना, शरीर में दर्द होना, त्वचा में चकते आना, छाती में दर्द, बुखार आना, सांस की तकलीफ होना, खून की उल्टी, मानसिक स्थिति में परिवर्तन आना।

Read More: बिहार में कोविड-19 से 89 और मरीजों की मौत, 6,894 नए मामले

कैसे बचा जा सकता है
धूल भरे स्थानों में मास्क पहनकर, शरीर को पूरे वस्त्रों से ढंक कर, बागवानी करते समय हाथों में दस्ताने पहन कर और व्यक्तिगत साफ-सफाई रख कर।

Read More: पुणे के अस्पताल ने तीन दिन तक कोविड-19 पीड़ित का शव नहीं दिया, जांच जारी