सदन में गूंजा स्वाइन फ्लू से मौत का मुद्दा, सिंहदेव ने कहा- सभी जिलों में की जा रही है इलाज की व्यवस्था | issue of death by swine flu raise in house

सदन में गूंजा स्वाइन फ्लू से मौत का मुद्दा, सिंहदेव ने कहा- सभी जिलों में की जा रही है इलाज की व्यवस्था

सदन में गूंजा स्वाइन फ्लू से मौत का मुद्दा, सिंहदेव ने कहा- सभी जिलों में की जा रही है इलाज की व्यवस्था

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : February 22, 2019/8:09 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान शुक्रवार को एक बार फिर स्वाइन फ्लू से मौत का मामला सदन में गूंजा। जेसीसीजे के कुंवर सिंह निषाद ने ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से ये मामला उठाया। अपने जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वीकारा कि स्वाइन फ्लू से 7 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 जिलों में जीरो पॉजेटिव आया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में इसके इलाज की व्यवस्था की जा रही है। मितानिनों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इस पर जेसीसीजे के अजीत जोगी ने कहा कि स्वाइन फ्लू के वैक्सीन उपलब्ध हैं, जो कारगर है उसे ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध कराएं। स्वाइन फ्लू की दवा एक स्टेज तक कारगर होती है। उन्होंने सभी विधायकों को वैक्सीन लगवाने की बात कही।

इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में विधायकों के लिए इसके वैक्सीन की व्यवस्था कराने की बात कही। भाजपा के सदस्य ने पूछा कि शकुंन साहू की जो इलाज में लापवाही से मौत हुई उसके दोषी पर कार्रवाई करवाएंगे क्या। मंत्री ने कहा कि अगर जरूरत होगी तो सरकार लोगों के लिए वैक्सिंग की व्यवस्था करवाएगी।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी को मिला ‘सियोल शांति पुरस्कार’, अवॉर्ड हासिल करने वाले दुनिया के 14वें शख्स 

वहीं बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि स्वास्थ्य अधिकारी जंघेल की रिपोर्ट में क्या आया था। मंत्री ने बताया कि संक्रमण के दौरान रिपोर्ट कई निगेटिव आती है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इसे रोक पाने में सरकार सफल नहीं हो पा रही है। उन्होंने पूछा कि क्या सरकारी खर्च पर सभी का वैक्सिनेशन करवाएंगे। इस पर मंत्री ने कहा कि संक्रमण वाले क्षेत्रों में करवाने की व्यवस्था करेंगे।