जापानी बुखार से एक बच्चे की माैत, 6 मरीजों के सैंपल पॉजिटिव मिले.. देखिए | Japanese fever child's death, Signs of 7 Patients Positive

जापानी बुखार से एक बच्चे की माैत, 6 मरीजों के सैंपल पॉजिटिव मिले.. देखिए

जापानी बुखार से एक बच्चे की माैत, 6 मरीजों के सैंपल पॉजिटिव मिले.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 16, 2019/5:13 am IST

जगदलपुर। जापानी बुखार कहर बस्तर के बाद अब बीजापुर तक पहुंच गया है। बीजापुर से रेफर एक बच्चे की मौत जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में हो गई। साथ ही 6 मरीज जापानी बुखार पॉजिटिव पाए गए हैं और मेडिकल कॉलेज में उनका इलाज जारी है। पॉजिटिव मरीजों में एक बच्चे की हालत भी गंभीर है।

पढ़ें- बाल संप्रेक्षण गृह से 5 अपचारी बालक फरार, 3 पर था हत्या का आरोप

देखें वीडियो-

बच्चे में जापानी बुखार के लक्षण पाए गए थे। इसके पूर्व भी जिले में जापानी बुखार के मामले आते रहे हैं। सोमा हेमला को 27 जून को मेकॉज में भर्ती किया गया था। बीजापुर अस्पताल में चार दिन तक इलाज कराने के बाद खून का नमूना लेकर जगदलपुर भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई।

पढ़ें- 37 शिक्षकों का तबादला, देखिए किसे कहां मिला नया पदभार

जापानी बुखार में सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। बच्चे में यही लक्षण मिले। सांस लेने में दिक्कत के बाद एकाएक उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक वर्ष 2018 में छह माह के भीतर जापानी बुखार से छह बच्चों की मौत हो गई थी।

पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग में बंपर तबादले, 55 कर्मचारियों का ट्रांसफर ऑर्डर ज…

बता दें कि भारत में सबसे सामान्य तौर पर जो वायरस पाया जाता है उससे जापानी इंसेफलाइटिस (जापानी बुखार) होता है। यह घातक बीमारी सुअरों से पैदा होती है और मच्छरों के माध्यम से इंसानों खासकर बच्चों में फैल जाती है। जापानी बुखार की पहचान बुखार, मतली और थकान जैसे लक्षणों से होती है। वहीं, दिमागी बुखार का दायरा बहुत विस्तृत है जिसमें अनेक संक्रमण शामिल होते हैं और यह बच्चों को प्रभावित करता है। यह सिंड्रोम वायरस, बैक्टीरिया या फंगस के कारण हो सकता है।

हाईप्रोफाइल चोरों से दहशत में पॉश कॉलोनी के बाशिंदे

 
Flowers