जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती, जानिए उनके जीवन की कुछ खास बातें | Jaya Sangh founder Shyama Prasad Mukherjee's birth anniversary, know some special things of his life

जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती, जानिए उनके जीवन की कुछ खास बातें

जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती, जानिए उनके जीवन की कुछ खास बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 6, 2019/2:13 am IST

भोपाल। जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की आज जयंती है। बीजेपी समेत पूरा देश उनके योगदान को याद कर रहा है। 6 जुलाई 1901 को कोलकाता में जन्मे मुखर्जी ने जवाहर लाल नेहरू मंत्रिमंडल में उद्योग मंत्री रहे हैं। लेकिन जब नेहरू और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लियाकत अली के बीच समझौता हुआ तो उन्होंने 6 अप्रैल 1950 को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया और जनसंघ की स्थापना की।

ये भी पढ़ें: नगरीय विकास एवं आवास विभाग में बड़ा फेरबदल, 88 अधिकारियों का तबादला आदेश जारी

बता दे कि 1977 में भारतीय जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हुआ। जनता पार्टी सत्ता में आई लेकिन आपसी मतभेद इस कदर बढ़ी की 2 साल बाद ही 1979 में सरकार गिर गई, और इसके बाद 1980 में जिस पार्टी का जन्म हुआ उसका नाम भारतीय जनता पार्टी हो गया।

ये भी पढ़ें: ऐसी क्या बात हो गई कि मंत्री अनिला भेड़िया ने अधिकारियों को कह दिया अलाल, जानिए क्या है 

23 जून 1953 को श्रीनगर में उनका निधन हो गया था। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की आज जयंती मुखर्जी कश्मीर को धारा 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के भी खिलाफ थे। उन्होंने इसके विरोधस्वरूप ही 11 मई 1953 को बिना परमिट कश्मीर में प्रवेश करने की कोशिश की जहां उन्हें गिरफ्तर कर लिया गया।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/L-6Plgid_Ig” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>