कंगना रनौत फिटनेस मन्त्र

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 12 Oct 2018 05:14 PM, Updated On 12 Oct 2018 05:14 PM

योग का क्रेज सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे विश्व में है। यही वजह है कि भारतीय फिल्म उद्योग की तमाम कलाकारा भी अपने आपको यंग और डायनामिक दिखाने के लिए योग का सहारा लेती हैं। अगर बात करें एक्ट्रैस कंगना रनौत की तो वे बॉलिवुड में सबसे सबसे फिट और स्लिम हीरोइन में गिनी जाती है । खूबसूरत चेहरा और परफेक्ट बॉडी शेप के दम पर बॉलीवुड क्वीन कंगना आज लाखों दिलों की धडकन बनी हुई हैं। कंगना अपनी बॉडी को अच्छी तरह समझकर ही व्यायाम तथा बैलेंस डाइट लेती हैं, जोकि उनकी फिटनेस का सबसे बड़ा कारण है। आज हम बताएँगे कंगना के उन योगासन के बारे में जिसके कारण कंगना क्वीन बनी है। 

 

 

नियमित कसरत 

कंगना का मानना है कि मोटापा घटाने के लिए कोई शार्टकट नहीं होता। अपना फिगर मेंटेन रखने के लिए नियमित कसरत और पोषण से भरा आहार लेना जरूरी है। उनका कहना है कि कुछ लोग फिटनेस के चक्कर में खाना-पीना छेाड़ देते हैं, जोकि गलत है।

 

 हेल्दी डाइट 

कंगना अपने हैल्थ और फिटनेस के लिए बैलेंस डाइट लेती हैं। ब्रेकफास्ट में ओटमील, अनाज या ऑमलेट और इसके 2-3 घंटे बाद फ्रूट प्लेट और प्रोटीन शेक पीती हैं। उनके लंच में दाल, सब्जी, दो चपाती, टोफू, चावल और कभी-कभी ग्रिल्ड चिकन भी शामिल होता है। स्नैक्स में वह एग व्हाइट सैंडविच लेती हैं, जिसे खास ब्राउन ब्रेड से तैयार होता है। डिनर में वह सूप या ग्रिल्ड चिकन के साथ उबली सब्जियां लेती हैं। इसके अलावा दिनभर में वह खूब पानी पीती है।

 

कैलोरी फ़ूड से दूरी 

शक्करयुक्त, डिब्बा बंद, ऑयली और जंक फूड को कंगना हाथ तक नहीं लगाती। अगर कभी-कभी कंगना का कुछ अलग खाने का मन करता है तो उनकी पहली च्वॉइस होती है वेजिटेबल पिज्जा।

 100 से ज्यादा आसन

कंगना हफ्ते में 5 दिन जिम जाने के साथ रोजाना 45 मिनट योगा भी करती हैं। अपने दिमाग को शांत करने के लिये वह 10 मिनट ध्यान करती हैं। एक  इंटरव्यू में कंगना के योग गुरू ने बताया, 'कंगना रनौत को योगा के 100 से ज्यादा आसन आते हैं और वह रोजाना 35 योगासन तो जरूर करती है। कंगना तब से योगा कर रही हैं जब उन्होंने बॉलीवुड में कदम भी नहीं रखा था। योग ने ही उनकी बेमकसद जिंदगी को सही दिशा दी इसलिए वह एक भी दिन योगा करने से नहीं चूकतीं।'

 

चक्रासन का प्रभाव 

खुद को फिट रखने के लिए कंगना जिमिंग के साथ चक्रासन भी जरूर करती हैं। शूटिंग के बिजी शेड्यूल में भी कंगना अपने लिए समय निकालकर योगा करने से पीछे नहीं हटती। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ स्लिम फिगर देने में मददगार होता है।

  सूर्यनमस्कार  

कुछ समय पहले कंगना ने वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए थे, जिसमें वह सूर्यनमस्कार और अधोमुखासवासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा कंगना खुद को फिट रखने के लिए किक बॉक्सिंग भी करती हैं। इससे उनका स्टेमिना बढ़ता हैं। कंगना का कहना है कि ये सब वे रेगुलर करती हैं और कितनी भी बिजी क्‍यों ना हो, एक्‍सरसाइज करना कभी भी मिस नहीं करती हैं।

 

 

 डांस योगा का भी लाभ 

जिस दिन कंगना को जिम जाने का मन ना होता तब वह डांस करती हैं। वह एक क्‍लासिकल डांसर से क्‍लास लेती हैं। उनका कहना है कि डांस भी एक तरह का वर्कआउट है तो और आप कभी-कभार हार्ड वर्कआउट से रेस्ट लेकर मजेदार एक्सरसाइज कर सकते हैं।

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Kangana Ranaut Fitness

जरूर देखिये