सरकार-किसान के बीच 11वें दौर की वार्ता शुरू, क्या निकलेगा समाधान या आएगी बैठक की नई तारीख ? | Union Ministers begin 11th round of talks with farmers' organizations 11th-round-of-talks-between-the-farmer-government

सरकार-किसान के बीच 11वें दौर की वार्ता शुरू, क्या निकलेगा समाधान या आएगी बैठक की नई तारीख ?

सरकार-किसान के बीच 11वें दौर की वार्ता शुरू, क्या निकलेगा समाधान या आएगी बैठक की नई तारीख ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : January 22, 2021/8:03 am IST

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (भाषा) केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों को लेकर करीब दो महीने से किसानों और सरकार के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए शुक्रवार को तीन केन्द्रीय मंत्रियों ने किसान समूहों के प्रतिनिधियों के साथ 11वें दौर की वार्ता शुरू की।

Read More News: छत्तीसगढ़ के ‘गोल्ड’ को सीएम भूपेश बघेल ने हरी झंडी दिखाकर किया न्यूजीलैंड रवाना, अब पूरी दुनिया चखेगी “स्वाद का सुनहरा 

पिछले चरण की वार्ता बुधवार को हुई थी, जिसमें केंद्र ने तीनों कानूनों के क्रियान्वयन को 12 से 18 महीने तक निलंबित करने तथा मुद्दों के समाधान के लिए संयुक्त समिति बनाने का प्रस्ताव दिया था।

हालांकि बृहस्पतिवार को किसान संघों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और अपनी दो मांगों पर अड़े रहे- पहली तो यह कि तीनों कानूनों को वापस लिया जाए और दूसरी यह कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाए।

किसान समूहों ने कहा कि वे प्रदर्शन जारी रखेंगे और गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली भी निकालेंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेलवे, वाणिज्य और खाद्य मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश यहां विज्ञान भवन में करीब 41 किसान संघों के प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे हैं।