सिंथेटिक दूध और दुग्ध उत्पाद की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 40 सैंपल की जांच में 20 फेल, 2 में हानिकारक केमिकल | Large disclosures in the report of synthetic milk and milk products, 20 samples of 20 samples, 2 chemicals in harmful chemicals

सिंथेटिक दूध और दुग्ध उत्पाद की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 40 सैंपल की जांच में 20 फेल, 2 में हानिकारक केमिकल

सिंथेटिक दूध और दुग्ध उत्पाद की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 40 सैंपल की जांच में 20 फेल, 2 में हानिकारक केमिकल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 2, 2019/4:18 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में सिंथेटिक दूध और दुग्ध उत्पाद की रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। स्टेट फूड लेबोरेटरी की जांच में आधे सैंपल फेल हो गए हैं। अब तक कुल 40 सैंपल की जांच हुई है। जिसमें से 20 सैंपल फेल पाए गए हैं। इन 20 सैंपल में से दो में हानिकारक केमिकल मिले हैं, जबकि तीन मिस ब्रांडेड और 15 नमूने तय मानक के अनुसार नहीं निकले है।

ये भी पढ़ें: मिलावटखोरों पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, तीन कारोबारियों पर 21 लाख का जुर्माना

रिपोर्ट के आधार पर प्रशासन ने मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वाले इन 20 कारोबारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। कारोबारियों के खिलाफ फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। साथ ही इन सबके खिलाफ क्षेत्रीय पुलिस थानों में भी एफआईआर दर्ज कराई गई है। आपको बता दें दूध और दूध से बने खाद्य उत्पादों में मिलावट का खुलासा होने के बाद प्रदेशभर से अब तक 1468 सैंपल लिए गए हैं। जिनकी अभी रिपोर्ट आना बाकी है।

ये भी पढ़ें: पुलवामा में सेना के वाहन पर आईईडी ब्लास्ट के जरिए हमला, आतंकियों और जवानों 

वहीं मंत्री तुलसीराम सिलावट ने चेतावनी देते हुए पिछले दिनों कहा है कि समाज में जहर पहुंचाने वालों को सजा दिलाई जाएगी। मंत्री सिलावट ने मिलावटखोरों के खिलाफ जनता को जागरुक करने के लिए एक नंबर की भी जानकारी दी है। इस नंबर पर फोन करके मिलावट की शिकायत की जा सकती है। इस नंबर 0755- 2665036 नंबर पर जानकारी दी जा सकती है।