सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी दिन, जल्द करें कहीं छूट न जाए मौका | Last day to buy cheap gold today, do not miss any chance

सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी दिन, जल्द करें कहीं छूट न जाए मौका

सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी दिन, जल्द करें कहीं छूट न जाए मौका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 10, 2020/8:33 am IST

नई दिल्ली। सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका है। सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज-4 का सब्सक्रिप्शन आज बंद हो जाएगा। अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास दो दिन बचे हैं।

पढ़ें- कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई- अखिलेश यादव

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का सब्सक्रिप्शन 6 जुलाई से शुरू हुआ था। ऑनलाइन गोल्ड बांड खरीदने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिल रही है। आप अगर पिछले चरण में सोने में निवेश करने से चूक गए थे तो इस बार मौका मत गंवाइए। आरबीआई ने अप्रैल में घोषणा की थी कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में सरकारी गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

पढ़ें- एनकाउंटर में गैंगस्टर विकास खल्लास, जानिए मुठभेड़ और मौत तक की पूरी…

भारत में रह रहे नागरिक, हिन्दू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटी और चैरिटेबल संस्थाएं इस Sovereign Gold Bond Scheme के तहत निवेश कर सकती हैं। इस बॉन्ड में न्यूनतम एक ग्राम के साथ निवेश किया जा सकता है। एक वित्त वर्ष में कोई भी व्यक्ति या हिन्दू अविभाजित परिवार चार किलोग्राम तक का निवेश इस स्कीम में कर सकता है। वहीं ट्रस्ट जैसी संस्थाएं एक वित्त वर्ष में 20 किलोग्राम तक का निवेश कर सकती हैं। इसकी अवधि आठ साल की होती है। स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी।

पढ़ें- गाड़ी पलटने के बाद पिस्टल छीनकर भाग रहा था गैंगस्टर, पुलिस ने किया …

सरकारी गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस भी 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले, 8 से 12 जून के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू प्राइस 4,677 रुपये प्रति ग्राम था। ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए इश्यू प्राइस 4,802 रुपये प्रति ग्राम है। सोने के भाव में इस साल अंत तक तेजी जारी रहने का अनुमान है।

पढ़ें- राहुल गांधी को गोबर योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने …

श्विक बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमत में आई तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव गुरुवार को 232 रुपये की तेजी के साथ 50,184 रूपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बुधवार को सोना 49,952 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक स्तर पर सोने की मांग में तेजी और डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से सोने की कीमत बढ़ रही है।

पढ़ें- पूर्व सीएम उमा भारती ने भी एनकाउंटर पर उठाए सवाल, ब…

पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में सोने का भाव प्रति औंस 1800 डॉलर से कुछ ऊपर था। विश्लेषकों के मुताबिक कोरोना वायरस के फिर से सिर उठाने की आशंका के कारण सोना की कीमत बढ़ी है। बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज की हाल में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले कुछ वर्षों में स्टॉक्स और बॉन्ड्स में बेहतर रिटर्न की उम्मीद नहीं है। इसलिए निवेशकों का रुझान सोने की तरफ हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक 2021 के अंत तक सोने की कीमत 3000 डॉलर प्रति औंस तक जा सकती है। मौजूदा एक्सचेंज रेट के हिसाब से भारतीय मुद्रा में यह राशि 82 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम बैठती है।

पढ़ें- जीतू पटवारी ने सीएम शिवराज को बताया कमजोर, सिंधिया …

विश्लेषण के मुताबिक सोने की कीमतें 2018 के मध्य से चढ़नी शुरू हुई थीं। तब तक इसकी कीमत कई वर्षों से 30 हजार से 32 हजार रुपये के आसपास बनी हुई थी। पिछले दो वर्षों में इसकी कीमत में 57 फीसदी उछाल आई है। रिटर्न के मामले में इसने बाकी सभी एसेट क्लासेज को पीछे छोड़ दिया। सोने के बाद 10 ईयर गिल्ट्स ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। इसने करीब 17 फीसदी रिटर्न दिया है।