अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल कॉलेज, इन राज्यों की सरकार ने लिया फैसला, जानिए आपके राज्य का क्या है अपडेट | Latest News about school reopen in India: Schools Will Reopen from Next Month in Varies States

अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल कॉलेज, इन राज्यों की सरकार ने लिया फैसला, जानिए आपके राज्य का क्या है अपडेट

अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल कॉलेज, इन राज्यों की सरकार ने लिया फैसला, जानिए आपके राज्य का क्या है अपडेट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : July 8, 2021/4:50 pm IST

Latest News about school reopen in India

 

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद देश के कई राज्यों में अनलॉक कर दिया गया है। वहीं, जहां संक्रमण अधिक हैं, वहां अभी भी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू है। वहीं, दूसरी ओर हालात सुधरने के बाद कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों ने स्कूल खोलने के फैसले से फिलहाल इंकार कर दिया है।

Read More: पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG भी हुई महंगी, लागत बढ़ने का दिया जा रहा हवाला

बिहार-उत्तराखंड में 12 जुलाई से खुलेंगे स्कूल
उत्तरखंड और बिहार की सरकार ने 12 जुलाई से स्कूल खोलने का फैसला किया है। झारखंड सरकार ने फिलहाल शिक्षकों के लिए स्कूल खोलने का निर्देश दिया है तो बिहार की नीतीश ​कुमार सरकार ने 12 जुलाई से 10वीं से ऊपर के स्‍कूल/कॉलेजों को खोलने का फैसला लिया है। हालांकि अभी भी 50% स्‍टूडेंट्स हो ही बुलाया जाएगा।

Read More: Patwari Bharti New Update: पटवारी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए Good News, 5000 से अधिक पदों पर Recruitment के लिए नोटिफिकेशन जारी

आंध्र प्रदेश में 15 तो महाराष्ट्र में 15 से खुलेंगे स्कूल
महाराष्ट्र में जहां कोरोना के मामले कम हैं, वहां 15 जुलाई से 8 से 12 कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे। लेकिन छात्रों को स्कूल बुलाने के लिए परिजनों की अनुमति लेनी होगी। वहीं, आंध्र प्रदेश की सरकार ने 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है। 12 जुलाई से ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू हो जाएंगी।

Read More: पूर्व आलराउंडर रमेश बोर्डे का हार्ट अटैक से निधन, रह चुके थे महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के क्यूरेटर

जानिए अन्य राज्यों का क्या है हाल

  • उत्‍तर प्रदेश में फिलहाल बच्‍चों के लिए स्‍कूल बंद हैं। अनऐडेड प्राइवेट स्‍कूल एसोसिएशन ने यूपी सरकार से क्‍लासेज शुरू कराने की अपील की है। तर्क दिया गया है कि जब जिम, मॉल, स्‍टेडियम वगैरह खुल गए हैं तो स्‍कूल क्‍यों नहीं। एक प्रस्‍ताव भी भेजा गया है कि 19 जुलाई से कक्षा 9-12 और 2 अगस्‍त से कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल बच्‍चों के लिए खोल दिए जाएं।

  • राजस्‍थान में भी स्‍कूल केवल प्रशासनिक काम के लिए खोले गए हैं। हालांकि वहां नए सत्र के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं।

  • मध्‍य प्रदेश में ऑनलाइन क्‍लासेज जारी रहेंगी। राज्‍य में पहले 1 जुलाई से स्‍कूल खुलने थे मगर बाद में उसे टाल दिया गया।

  • दिल्‍ली में स्‍कूल खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हालांकि तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं।

  • तेलंगाना में भी ऑनलाइन मोड से पढ़ाई शुरू हो गई है। फिजिकल क्‍लासेज नहीं लग रही हैं।