LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी: रोजाना 29 रुपए जमा कर पाएं 2.30 लाख रुपए, होंगे ये पांच फायदे | LIC cheapest policy: be able to deposit Rs 29 daily for 2.30 lakhs, these five benefits will be

LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी: रोजाना 29 रुपए जमा कर पाएं 2.30 लाख रुपए, होंगे ये पांच फायदे

LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी: रोजाना 29 रुपए जमा कर पाएं 2.30 लाख रुपए, होंगे ये पांच फायदे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : March 17, 2021/6:47 am IST

नई दिल्ली। कम आमदनी वालों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक खास पॉलिसी लाया है। इस पॉलिसी के जरिए कम प्रीमियम में ही अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। बता दें कि हम जिस पॉलिसी की बात कर रहे हैं वह एलआईसी की सबसे सस्ती पॉलिसी है। इसे पॉलिसी का नाम माइक्रो बचत है। आपको बताते हैं इस पॉलिसी के पांच बड़े फायदे।

Read More News:  पूर्व सांसद दिनेश कश्यप से ठगी, ATM नंबर मांगने के नाम पर महिला ने लगाया 50 हजार रुपए का चूना

एलआईसी की कई पॉलिसी है। भारी भरकम रुपए जमा कर निश्चित समय में इसका लाभ ले सकते हैं। वहीं इस बार कम आमदनी वालों को ध्यान में रखकर माइक्रो बचत को बाजार में उतारा है। काफी कम प्रीमियम के साथ वाले इस प्लान के पांच ऐसे फायदे हैं जिसे जानकार आप खुशी से उछल पड़ेंगे।

इस पॉलिसी की पहली खास बात यह है कि ‘नो जीएसटी’ है, यानी कि इस पॉलिसी में आपको जीएसटी भरने की जरूरत नहीं पड़ती। अन्य पॉलिसी में जीएसटी भरना होता है क्योंकि यह सरकार का नियम है। कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी लेंगे तो जीएसटी का भुगतान करना होता है। लेकिन माइक्रो बचत में यह बात नहीं है।

Read More News:  अनुगूंज कार्यक्रम में आगजनी, मुख्यमंत्री थे मौजूद, मची अफरातफरी

माइक्रो पॉलिसी की दूसरी खात बात है ऑटो कवर। यानी कि यह पॉलिसी ऑटो कवर की सुविधा देती है। इसका मतलब हुआ कि तीन साल तक प्रीमियम भरने के बाद अगर किसी कारणवश पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ समय तक पूरे सम एस्योर्ड की कवरेज बनी रहती है। इस पॉलिसी की तीसरी खास बात ‘नो मेडिकल टेस्ट’ है। यानी कि इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी मेडिकल टेस्ट कराने की जरूरत नहीं पड़ती। चौथी खास बात ‘लॉयल्टी एडिशन’ है जिसमें पॉलिसी की मैच्योरिटी पर पैसा तो मिलेगा ही, साथ में लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा. पांचवीं खास बात कि माइक्रो बचत एलआईसी की सबसे सस्ती पॉलिसी है। बता दें कि माइक्रो बचत पॉलिसी मुख्य रूप से कम आमदनी वाले लोगों को ध्यान में रख कर बनाई गई है।

Read More News: कोरोना, क्रिकेट और सवाल! क्या मौजूदा हाल में इतना पर्याप्त है?

एलआईसी की माइक्रो पॉलिसी के अनुसार अगर आप रोजाना 29 रुपए जमा करते हैं तो एक महीने में 863 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करेंगे। इस तरह 15 साल तक आपको 1,47,465 रुपये जमा करेंगे। इस पॉलिसी के तहत आपको लोन की भी सुविधा मिलती है।

Read More News: ‘नाइट कर्फ्यू’ पाबंदी बनाम सियासत! क्या प्रदेश में सख्ती का दौर और बढ़ेगा?