मकर संक्राति पहले बदलेगा मौसम, जोरदार बारिश का क्रम फिर पकड़ेगा जोर | Makar Sankranti will change the weather first The order of heavy rains will again hold vigor

मकर संक्राति पहले बदलेगा मौसम, जोरदार बारिश का क्रम फिर पकड़ेगा जोर

मकर संक्राति पहले बदलेगा मौसम, जोरदार बारिश का क्रम फिर पकड़ेगा जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 11, 2020/3:08 pm IST

उत्तरप्रदेश । लखनऊ स्थित मौसम विभाग ने यूपी में एक बार फिर बारिश का क्रम जारी होने की चेतावनी दी है। मकर संक्राति के पहले उत्तरप्रदेश में मौसम करवट बदलेगा। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने के कारण बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का इस बार का दौर पहले के मुकाबले ज्यादा लम्बा होगा। 13 जनवरी से परिवर्तित होकर मौसम में बदलाव 17 जनवरी तक देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- सोसाइटी आफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स जारी आंकड़ों में हुआ खुलासा, ऑ…

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, उत्तरप्रदेश में 13 जनवरी से बारिश होगी। कई जिलों में मूसलाधार वर्षा की भी संभावना जताई जा रही है। बारिश की शुरुआत पश्चिमी यूपी से होगी। मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली में 13 जनवरी से ही मौसम खराब हो सकता है। ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें- देर रात पार्किंग में चली अंधाधुंध गोलियां, बहन का इलाज कराने आए युव…

पश्चिमी यूपी में 13 जनवरी तो 14 जनवरी से पूर्वी यूपी में भी बारिश की संभवना जताई गई है। लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वांचल के जिलों में बादलों का जमावड़ा इस दिन देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे यूपी में 17 जनवरी तक मौसम बिगड़ा रहेगा। बीच बीच में हल्की धूप देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- JNU हिंसा: दिल्ली पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे में कैद संदिग्धों की जारी…

मौसम विभाग की मानें तो , 18 जनवरी से पूरे यूपी में मौसम खुल जाएगा। सामान्यतया मकर संक्रान्ति के बाद से मौसम में गरम होना शुरु हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य की दशा में परिवर्तन हो जाता है। मकर संक्रान्ति के बाद सूर्य उत्तरायण हो जाता है। इसके बाद से दिन की लम्बाई भी धीरे धीरे बढ़ने लगती है और धूप में भी थोड़ी गर्माहट बढ़ती जाती है।