मनोज तिवारी की दिल्लीे बीेजेपी अध्यक्ष पद से छुट्टी, आदेश कुमार गुप्ता को मिली कमान, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में भी बदले गए प्रदेशाध्यक्ष | Manoj Tiwari's discharge from the post of Delhi BJP president

मनोज तिवारी की दिल्लीे बीेजेपी अध्यक्ष पद से छुट्टी, आदेश कुमार गुप्ता को मिली कमान, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में भी बदले गए प्रदेशाध्यक्ष

मनोज तिवारी की दिल्लीे बीेजेपी अध्यक्ष पद से छुट्टी, आदेश कुमार गुप्ता को मिली कमान, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में भी बदले गए प्रदेशाध्यक्ष

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 2, 2020/10:34 am IST

नईदिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बड़ा बदलाव करते हुए तीन प्रदेशों के अध्यक्ष बदल दिए हैं। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी को हटाकर आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली बीजेपी की कमान दी गई है। इस बाबत पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से आधिकारिक लेटर जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: जेसीसीजे का कांग्रेस में विलय की बात निराधार, अटकलों को धरमजीत सिंह…

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बीजेपी अध्यक्ष विक्रम उसेंडी की जगह पर विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है, मणिपुर में भी नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की गई है। अब एस टिकेंद्र सिंह के हाथों में मणिपुर बीजेपी की कमान दी गई है। तीनों प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर हुई।

ये भी पढ़ें: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष, जेपी नड्डा ने किया ऐलान

दिल्ली और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली में बीजेपी को आम आदमी पार्टी (आप) के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी, जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को हराया था। इसके बाद दोनों प्रदेशों के बीजेपी चीफ को हटाने की सुगबुगाहट थी।

ये भी पढ़ें: पुलिस जवानों में मानसिक तनाव दूर करने की कवायद, डीजीपी ने की पुलिस …

दिल्ली चुनाव के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया गया था इस बीच मनोज तिवारी का एक वीडियो सामने आया, जिसमें वह लॉकडाउन का उल्लंघन करते देखे गए। इसके बाद मनोज तिवारी को पद से हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: कृषि मंत्री रविंद्र चौबे बोले- केंद्र क्वारंटाइन से बाहर नहीं आ रही…

आदेश कुमार गुप्ता की पहचान जमीनी नेता के रूप में होती है, वह पश्चिम पटेल नगर के पार्षद हैं। इसके अलावा नॉर्थ दिल्ली के मेयर भी रह चुके हैं। माना जा रहा है कि आदेश गुप्ता को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपने के बाद बीजेपी अब अपना पूरा फोकस एमसीडी चुनाव पर करने वाली है।

ये भी पढ़ें: जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव 6 नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 256

छत्तीसगढ़ में पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय को बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया है, विष्णुदेव साय पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले 2006 से 2009 और फिर 2013 तक पार्टी की कमान उनके हाथ में रही।