पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता, प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश | Mehul Choksi accused of PNB scam quit Indian citizenship

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता, प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता, प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : January 21, 2019/8:29 am IST

नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने अपने भारतीय पासपोर्ट को सरेंडर कर दियाहै। इसका मतलब यह हुआ कि उसने भारतीय नागरिकता छोड़ दी है। इससे उसे भारत लाने की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है। मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ हाई कमिशन में अपना पासपोर्ट जमा करवा दिया है।

मेहुल चोकसी ने अपने प्रत्यर्पण मामले को लेकर होने वाली सुनवाई से एक दिन पहले खुद को आधिकारिक तौर पर एंटीगुआ का नागरिक घोषित कर दिया है। ऐसे में अब उसे भारत प्रत्यर्पित करना और भी मुश्किल हो सकता है। मेहुल चोकसी ने अपने पासपोर्ट (नंबर Z3396732) को एंटिगुआ हाई कमिशन में जमा करवाया, इसकी फीस भी उसने 177 डॉलर जमा करवाई।

यह भी पढ़ें : भूपेश कैबिनेट, स्थानीय उद्योगों से भी सामग्री खरीदेगी सरकार, खरीदी के बाद बचे धान की व्यवस्था नान के माध्यम से 

इस घटनाक्रम की जानकारी विदेश मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को दे दी है। अब मेहुल चोकसी का आधिकारिक पता हार्बर, एंटीगुआ हो गया है। मेहुल चोकसी के वकीलों को उम्मीद है कि इस कोशिश से भारत द्वारा चोकसी को प्रत्यर्पित करने की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है। मेहुल चोकसी के खिलाफ पहले ही इंटरपोल का नोटिस जारी किया हुआ है, भारत की कई एजेंसियां लगातार उसकी तलाश कर रही थीं।

 
Flowers