मेट्रो रेल परियोजना का काम तेजी से जारी, प्रदेश के इस शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

Reported By: Shalini Hardia, Edited By: Vivek Mishra

Published on 15 Jun 2019 11:11 AM, Updated On 15 Jun 2019 11:11 AM

इंदौर। मध्यप्रदेश में कुछ शहरों में अगले कुछ सालों में मेट्रो ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ ही व्यवसायिक राजधानी इंदौर में भी मेट्रो रेल परियोजना का काम तेजी से किया जा रहा है। मेट्रो प्रोजेक्ट की स्वीकृति के बाद इंदौर में अधिकारी काम में जुट गए हैं। लेकिन अब तक कितनी जमीन अधिग्रहित की जाएगी उसको लेकर संदेह बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: कुपोषित बच्चों का बढ़ता आंकड़ा, जानिए कलेक्टर के निर्देश, जुलाई से होगी कार्रवाई

नगर निगम और जिला प्रशासन रूट का तय होते ही सीमांकन कर भूमि का अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा। दरअसल पिछली सरकार भाजपा ने मेट्रो को लेकर हरी झंडी दिखाई थी। विधानसभा चुनाव में सरकार बदली कांग्रेस सरकार ने प्रोजेक्ट की वापस से पूरी समीक्षा की और तय किया है कि तेज गति से मेट्रो निर्माण का काम किया जाएगा। सरकार ने प्रोजेक्ट के मैप में कोई बदलाव नहीं किए हैं, और अधिकारी दावे कर रहे हैं कि इसी गति से काम चला तो चार साल यानी 2023 तक मेट्रो धरातल पर आ सकती है।

ये भी पढ़ें:भाजपा महामंत्री का शव रेत में दबा मिला, उपर लिखा था 'द एंड', अवैध शराब और खनन 

इंदौर के मेट्रो रूट और स्टेशन के लिए लगभग एक लाख वर्गमीटर जमीन की जरूरत होगी। जिसकी तलाश अब शुरू कर दी गई है, प्रस्तावित रूट के अनुसार भौरासला चौराहे से विजय नगर चौराहा, रेडिसन, बंगाली चौराहा, पलासिया, रीगल,कोठारी मॉकेट से राजबाड़ा, बड़ा गणपति होते हुए रामचंद्र नगर और फिर यहां से एयरपोर्ट तक का रहेगा। करीब 7200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस 31 किमी लम्बे रूट के लिए बैंको से 60 फीसदी राशि की मंजूरी मिल चुकी है। अधिकांश हिस्से अंदर ग्राउंड बनेगा, चंद्रगुप्त चौराहा, हीरा नगर, बापट चौराहा, रीगल चौराहा, बड़ा गणपति, रामचंद्र नगर, और सुपर कॉरिडोर पर स्टेशन बनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:नाबालिग से छेड़छाड़, आरोपी से डरकर बच्ची ने किया जहर का सेवन, जिला अस्पताल में इलाज 

सुपर कॉरिडोर पर चार स्टेशन बनेंगे, यह परियोजना 5.9 किमी जमीन पर और 25 किमी भूमिगत रहेगी। इंदौर स्वच्छता के मामले में लगातार दो साल से देश में नंबर वन रहा है, ऐसे में स्वच्छता मिशन के तहत पुराने सीवरेज और वॉटर लाइन को बदलकर नई सीवरेज और वॉटर लाइन बिछाई जा रही है। मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रभारी एवं निगमायुक्त आशीष सिंह के मुताबिक मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। गौरतलब है कि देश के मिनी मुंबई में मेट्रो आने के बाद ओर चार चांद लग जाएंगे और वाहनों का दबाव भी कम होगा।

Web Title : Metro rail project work fast, this city will soon run in metro

जरूर देखिये