मिशन चंद्रयान-3 के लिए इसरो ने कसी कमर, अगले साल हो सकता है लॉन्च | Mission Chandrayaan-3 can be launched next year

मिशन चंद्रयान-3 के लिए इसरो ने कसी कमर, अगले साल हो सकता है लॉन्च

मिशन चंद्रयान-3 के लिए इसरो ने कसी कमर, अगले साल हो सकता है लॉन्च

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 14, 2019/6:31 am IST

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रयान-2 के बाद अब चंद्रयान-3 को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल 2020 में चंद्रयान-3 को चंद्रमा की तरफ भेजा जाएगा। इसे लेकर इसरो ने कई समितियां बनाई गई है।

Read More News:भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती, CM भूपे…

सूत्रों के मुताबिक इसरो ने पैनल के साथ तीन सब समितियों की अक्तूबर से लेकर अब तक तीन उच्च स्तरीय बैठक हो चुकी है। इस नए मिशन में केवल लैंडर और रोवर शामिल होगा। क्योंकि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर ठीक तरह से कार्य कर रहा है। हाल ही में एक समीक्षा बैठक हुई। जिसमें विभिन्न सब समितियों की सिफारिशों पर चर्चा की गई। समितियों ने संचालन शक्ति, सेंसर, इंजिनियरिंग और नेविगेशन को लेकर अपने प्रस्ताव दिए हैं।

Read More News:इस जिले को 5 मंजिला जिला चिकित्सालय के साथ 158 करोड़ की सौगात देंगे…

वहीं, एक वैज्ञानिक ने कहा कि कार्य तेज गति से चल रहा है। इसरो ने अब तक 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं का खाका खींच लिया है। जिसमें लैंडिंग साइट, नेविगेशन और लोकल नेविगेशन शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि पांच अक्तूबर को एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है।

Read More News:डेंगू के खिलाफ कमलनाथ सरकार ने छेड़ा जनआंदोलन, स्वास्थ्य मंत्री प्र..

सूत्रों मुताबिक इसरो एक नया लैंडर और रोवर बना रहा है। लैंडर पर पेलोड की संख्या को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। बात दें कि सितंबर में इसरो ने चंद्रयान-2 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की थी जिसमें उसे सफलता नहीं मिल पाई। हालांकि ऑर्बिटर ठीक तरह से काम कर रहा है और वैज्ञानिकों का कहना है कि वह सात सालों तक अपना काम करता रहेगा।

<iframe width=”790″ height=”444″ src=”https://www.youtube.com/embed/ytw8MUL1KkU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>