एमजे अकबर पर अमेरिकी जर्नलिस्ट ने लगाया रेप का आरोप,अकबर की सफाई- आपसी रजामंदी से बने थे संबंध

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 02 Nov 2018 04:25 PM, Updated On 02 Nov 2018 04:25 PM

नई दिल्ली। एमजे अकबर पर एक बार फिर यौन शोषण के आरोप लगे हैं। मीटू कैंपेन के तहत अमेरिकी जर्नलिस्ट ने अकबर पर योन शोषण का आरोप लगाया है। पीड़ित अमेरिका की नागरिक और नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की चीफ बिजनेस एडिटर पल्लवी गोगोई ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। वॉशिंगटन पोस्ट में एक आर्टिकल के जरिए ये खुलासा किया है। 

पढ़ें- बड़ा फैसला, 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द

पल्लवी ने बताया कि जयपुर में एक स्टोरी कवर करने के दौरान अकबर ने होटल में दुष्कर्म किया। इसको लेकर पल्लवी ने वॉशिंगटन पोस्ट में आर्टिकल लिखा है। वहीं, इन आरोपों पर अकबर ने कहा कि यह करीब 1994 की बात है जब हमारे बीच आपसी सहमति से रिश्ता बना था। यह रिश्ता कई महीनों तक चला। आपको बतादें अकबर पर 16 महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। आरोपों की शुरुआत 8 अक्टूबर को प्रिया रमानी के एक ट्वीट के बाद हुई थी। 17 अक्टूबर को अकबर ने विदेश राज्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

पढ़ें- राजनीति के अखाड़े में उतरे कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर, 230 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान

पल्लवी ने अपने आर्टिकल में लिखा है कि उन्होंने मुझे शिकार बनाने के लिए अपने  पद का फायदा उठाया। मैं अपनी जिंदगी की उन दर्दनाक यादों को साझा कर रही हूं। जिन्हें मैंने 23 सालों से खुद से दूर रखा हुआ था। 

अपनी कहानी बताते हुए पत्रकार ने लिखा, 'उस समय मैं 22 साल की थी जब एशियन एज में काम करने के लिए गई। वहां ज्यादातर महिलाएं काम करती थीं। हम सभी ज्यादातर कॉलेज से निकली हुई लड़कियां थीं। हमें पत्रकारिता की बुनियादी चीजें मालूम नहीं थी। अकबर के अधीन काम करना हमारे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं था। वह दो राजनीतिक किताबों के लेखक होने के साथ ही एक प्रतिष्ठित संपादक थे। वह हमेशा इस बात को हमें याद दिलाते रहते थे कि उनके पास पत्रकारिता के सभी गुण हैं। एक भी दिन ऐसा नहीं जाता जब वह हम से किसी एक को डांटते नहीं थे।' 

पढ़ें- उग्रवादियों ने पांच लोगों को गोलियों से भूना, दो की हालत गंभीर

पल्लवी ने बताया, '23 साल की उम्र में मैं एशियन एज के ओप-एड पेज की संपादक बन गई थी। लेकिन मुझे जल्द ही अपनी ड्रीम जॉब की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। मेरी दोस्त तुषिता को आज भी वह पल याद हैं जब अकबर ने पहली बार मेरा शोषण किया था। 1994 में मैं उनके दफ्तर गई। जिसका दरवाजा बंद था। मैं उन्हें ओप-एड पेज पर अपने द्वारा बनाई गईं रोचक हेडलाइंस को दिखाने के लिए गई। उन्होंने मेरे कोशिश की तारीफ की और अचानक मुझे किस करने के लिए झुके। मैं लाल चेहरे, शर्मिंदगी और उलझन के साथ बाहर निकली। मैंने अपनी दोस्त को पूरी घटना के बारे में बताया।' 

दूसरी घटना इसके कुछ महीनों बाद हुई। उन्होंने मुझे एक मैग्जीन के लांच के लिए मुंबई बुलाया। यहां उन्होंने मुझे अपने ताज होटल के कमरे में लेआउट देखने के लिए बुलाया। जब उसने मेरे पास आकर मुझे किस करने की कोशिश की तो मैं लड़ी और उसे धक्का दिया। जब मैं भागने लगी तो उसने मेरा चेहरा खरोंच दिया। मेरे चेहरे पर आंसू गिर रहे थे। दिल्ली आने के बाद अकबर ने मुझे नौकरी से निकालने की धमकी दी यदि मैंने उसकी बात नहीं मानी लेकिन मैंने अखबार में काम करना नहीं छोड़ा। 

पढ़ें- पश्चिम विधानसभा में पकड़ाया शराब से भरा ट्रक, निर्वाचन आयोग करवा रहा पेटियों की स्कैनिंग

जयपुर में हम एक खबर के सिलसिले में पहुंचे थे। जब खबर पूरी हो गई तो अकबर ने मुझे स्टोरी पर चर्चा करने के लिए अपने होटल के कमरे में बुलाया। उसने वहां मेरा दुष्कर्म किया। मैं उससे लड़े लेकिन वह बहुत ज्यादा पावरफुल था। इस घटना के बारे में पुलिस में शिकायत करने की बजाए मैं शर्मिंदगी से भर गई। मैंने इसके बारे में किसी को कुछ नहीं बताया। क्या कोई मुझपर विश्वास करता? मैंने इसके लिए खुद को जिम्मेदार माना कि मैं क्यों होटल के कमरे में गई थी? इसके बाद वह कुछ महीनों तक मेरा शोषण करता रहा। मैं बहुत असहाय थी।

पत्रकार के आरोपों पर एमजे अकबर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि पल्लवी और वह एक आपसी रजामंदी वाले रिश्ते में थे। उन्होंने कहा, 'हमारा यह रिश्ता कुछ महीनों तक चला। इस रिश्ते की वजह से लोगों को बात करने का एक मौका मिला और इसका असर मेरे घर पर पड़ा। हालांकि इस रिश्ते का अंत बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा।' अकबर की पत्नी मल्लिका ने भी अपने पति की बात का समर्थन करते हुए आरोपों को झूठ बताया है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : MJ Akbar Sexually Assaulting:

जरूर देखिये