मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकार ने निलाचल इस्पात कंपनी को बेचने की दी मंजूरी | Modi cabinet: Government approved to sell Nilachal Steel Company

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकार ने निलाचल इस्पात कंपनी को बेचने की दी मंजूरी

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकार ने निलाचल इस्पात कंपनी को बेचने की दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 8, 2020/11:04 am IST

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट ने कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें से निलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को बेचने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही सरकार ने कोल माइनिंग में कमर्शियल माइनिंग का रास्ता साफ कर दिया गया है।

Read More News: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कई घंटों तक लाइन में खड़ी रहीं ये अभिनेत्र…

कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब निलाचल इस्पात में सरकार अपनी पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। इस कंपनी का खास बात ये है कि निलाचल इस्पात में MMTC की हिस्सेदारी 49.08 फीसदी, NMDC की हिस्सेदारी 10.10 फीसदी, मेकॉन और BHEL की हिस्सेदारी 0.68 फीसदी है। 2018-19 में इस कंपनी का ग्रोथ 126 फीसदी रही है। इसकी उत्पादन क्षमता 1.1 मिलियन टन है।

Read More News: 8 नगर निगम में जीत के बाद बोले PL पुनिया, कहा- कांग्रेस पार्टी पर व…

इसके अलावा कैबिनेट ने कोल माइनिंग में कमर्शियल माइनिंग के लिए कानून में बदलाव करेंगी। इसके लिए कैबिनेट ने अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस फैसले के मुताबिक जितने भी कोल माइनिंग की नीलामी की जाएगी, उस नीलामी में वो कंपनियां भी हिस्सा ले सकेंगी जो स्टील सेक्टर और पावर सेक्टर में ना हो या सिर्फ माइनिंग करने का काम करती हो। सरकार ने कमर्शियल कोल माइनिंग की राहत अंतिम रोड़े को हटाने का फैसला लिया है।

Read More News: मोदी कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले, कोल सेक्टर के कानून में बदलाव को दी मंजूरी