नासा भेजेगा विक्रम लैंडर की तस्वीर, इसरो के प्रयास को सराहा | NASA will send photo of Vikram Lander, praised ISRO's efforts

नासा भेजेगा विक्रम लैंडर की तस्वीर, इसरो के प्रयास को सराहा

नासा भेजेगा विक्रम लैंडर की तस्वीर, इसरो के प्रयास को सराहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : September 13, 2019/5:18 am IST

नई दिल्ली। नासा ईसरो की कोशिश को सलाम करते हुए विक्रम लैंडर की लैंडिंग की तस्वीरें जल्द शेयर करने वाला है। इसरो के प्रयास में अब नासा भी जुट गया है। नासा अब इसरो को चंद्रमा की उस लोकेशन की तस्वीरें भी मुहैया कराएगा, जहां विक्रम लैंडर गिरा है। यानी इन तस्वीरें की मदद से इसरो को विक्रम लैंडर को लेकर कुछ जानकारी हासिल हो सकती है।

पढ़ें- अपने ही गृहमंत्री के सामने शर्मिदा हुए इमरान खान, कहा ‘दुुनियावाले भारत की बा…

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा ने कहा कि वह उस स्थान की पहले और बाद की तस्वीरें इसरो के साथ साझा करेगा जहां चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर ने 7 सितंबर को तड़के हार्ड लैंडिंग की। चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से उसकी स्थिति का पता चला है कि वह चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित है और डैमेज नहीं हुआ हैं।

पढ़ें- बिगड़ती आर्थिक स्थिति से जूझता पाकिस्तान, अब दूध की कीमत 140 रूपये

विक्रम लैंडर से संपर्क करने के लिए अब नासा भी इसरो की मदद कर रही है। इसरो के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) विक्रम को रेडियो सिग्नल भेज रही है। यह प्रयास 20-21 सितंबर तक किए जाएंगे, जब सूरज की रोशनी उस क्षेत्र में होगी, जहां विक्रम उतरा है।

पढ़ें- चंद्रयान 2 के लिए चीन ने भी की इसरो की तारीफ, कहा बिना हिम्मत हारे ..

गणेश विसर्जन के दौरान नाव पलटने से 12 की मौत

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/2s5vXqrAQbY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers