बिहार में एनडीए ने की तस्वीर साफ, बीजेपी ने सहयोगियों को दी शाहनवाज और गिरिराज सिंह की सीटें | NDA's picture in Bihar is clear BJP gave Shahnawaj and Giriraj Singh's seat associates

बिहार में एनडीए ने की तस्वीर साफ, बीजेपी ने सहयोगियों को दी शाहनवाज और गिरिराज सिंह की सीटें

बिहार में एनडीए ने की तस्वीर साफ, बीजेपी ने सहयोगियों को दी शाहनवाज और गिरिराज सिंह की सीटें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : March 17, 2019/11:04 am IST

पटना। आम चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बीच सीटों का निर्धारण हो गया है। बीजेपी, जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है,वहीं 6 सीट पर एलजीपी चुनाव लड़ेगी।
जदयू नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनडीए में सीटों के बंटवारे को पत्रकारवार्ता के जरिए आधिकारिक रूप से घोषणा की है। बिहार में महागठबंधन में जहां अभी भी सीटों पर खींचतान जारी है वहीं, एनडीए ने राज्य में सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है। बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा क्षेत्रों के बंटवारारे की जानकारी दी। इसमें बीजेपी ने अपने दो बड़े नेता शाहनवाज हुसैन और गिरिराज सिंह की सीट सहयोगियों को दे दी हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर बदला नाम, अब ‘चौकीदार नरेंद्र मोदी’, बीजेपी के कई नेताओं ने

तीन दलों में किसको कितनी सीट

जनता दल यूनाइटेड को आवंटित सीटें: कटिहार, पूर्णिया, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, काराकाट, गया, जहानाबाद, सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर।

भारतीय जनता पार्टी को आवंटित सीटें : पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, महाराजगंज, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, शिवहर, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद।

एलजेपी को आवंटित सीटें: एलजेपी को जो 6 सीट मिली हैं उनमें वैशाली, समस्तीपुर, हाजीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम कमलनाथ के बाद सिंधिया ने भी दिग्विजय को दी सलाह,कहा- टफ सीट से

बिहार में महागठबंधन की स्थिति
बिहार में एनडीए का मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन से होगा। इस महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा राजद, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं। कांग्रेस ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है। अन्य सीटों पर महागठबंधन के घटक दल चुनाव लड़ेंगे।