दस्तक अभियान से कुपोषित बच्चों को मिल रहा नया जीवन, इन बच्चों को मिला ये लाभ | New life is getting newborns from malnourished children, these benefits are available to these children.

दस्तक अभियान से कुपोषित बच्चों को मिल रहा नया जीवन, इन बच्चों को मिला ये लाभ

दस्तक अभियान से कुपोषित बच्चों को मिल रहा नया जीवन, इन बच्चों को मिला ये लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 27, 2019/7:42 am IST

भोपाल। दस्तक अभियान ऐसे मां-बाप के लिये खुशियों की सौगात लेकर आया है जो अनजाने या किसी अन्य वजह से अपने बच्चे को समय पर उचित इलाज और परवरिश नहीं दे पा रहे हैं। दस्तक दल घर-घर जाकर कुपोषित, अति-कुपोषित, रक्ताल्पता समेत खई गंभीर बीमारियों वाले बच्चों की पहचान कर उन्हें स्वस्थ जीवन की ओर मोड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल के दाम 25 रूपए तक हो सकते हैं सस्ते.. जानिए कैसे

ये दल माँ-बाप को बच्चों के अच्छे लालन-पालन के बारे में भी बता रहे हैं। बता दे कि इंदौर के उमरीखेड़ा में दस्तक दल ने 9 माहीने के पवन में हीमोग्लोबिन मात्र 6 ग्राम पाये जाने पर उसे अस्पताल में रक्त चढ़ाया गया और अब पवन के पैर की जन्मजात विकृति का इलाज कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें: CRPF के जवानों ने शोपियां में दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में आतंकियों की 

ऐसे ही राजाखेड़ी गांव की डेढ़ साल की कविता को मात्र 2 ग्राम हीमोग्लोबिन पाये जाने पर तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीतामऊ और फिर जिला चिकित्सालय मंदसौर ले जाया गया, और इसके बाद हर तीसरे दिन रक्त चढ़ाया गया। इससे कविता का हीमोग्लोबिन 7 ग्राम हो गया और वह अब स्वस्थ है। ऐसे ही पन्ना जिले में संजीवनी अभियान में अति-कुपोषित बच्चों को गोद लेने का सिलसिला जारी है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/_OHhJnZXv8w” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers