NMDC ने घटाईं लौह अयस्क की कीमतें, छत्तीसगढ़ के इस्पात उद्योगों को मिलेगा लाभ | NMDC reduces iron ore prices, steel industries of Chhattisgarh will get benefit

NMDC ने घटाईं लौह अयस्क की कीमतें, छत्तीसगढ़ के इस्पात उद्योगों को मिलेगा लाभ

NMDC ने घटाईं लौह अयस्क की कीमतें, छत्तीसगढ़ के इस्पात उद्योगों को मिलेगा लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 13, 2020/1:36 pm IST

रायपुर। नवरत्न कंपनी एनएमडीसी ने 9 मई 2020 को लौह अयस्क की कीमतें 400/- रुपए प्रति टन तक घटा दी हैं। साथ ही डीआरसीएलओ की कीमतों में भी रु. 470/- प्रति टन की कमी की है। पहले भी 4 अप्रैल 2020 को एनएमडीसी ने लौह अयस्क की कीमतें 500/- रुपए प्रति टन तक घटाई थीं। तथा डीआरसीएलओ उत्पाद की कीमतों में भी 580/- रुपये प्रति टन की कमी की थी।

Read More News: पैदल चल रहे मजदूरों के लिए बनाए जाएंगे ट्रांजिट प्वाइंट, बसों के जरिए पहुंचाया जाएगा 

इस प्रकार एक माह की अवधि में एनएमडीसी ने लौह अयस्क की कीमतें 900/- रुपए प्रति टन तथा डीआरसीएलओ की कीमतें 1050/-रुपए प्रति टन कम की है। डीआरसीएलओ के प्रमुख ग्राहक छ्तीसगढ़ की कंपनियां हैं।

Read More News: कम जगह में शख्स की कार पार्किंग पर फिदा हो गए आनंद महिंद्रा, कह दी ये बात.. वीडियो वायरल

लौह अयस्क की कीमतों में कमी से इस्पात कंपनियों, विशेष रूप से छत्तीसगढ़ की स्पॉन्ज ऑयरन आधारित इस्पात कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। एनएमडीसी ने कीमतों के निर्धारण में इस्पात एवं लौह अयस्क के मौजूदा बाजार की परिस्थितियों पर विचार करते हुए एक सुविचारित निर्णय लिया है। यह ध्यान देने योग्य है कि तैयार माल के प्रयोगकर्ताओं की घटती हुई मांग के कारण सभी प्रमुख इस्पात मिलें कम क्षमता के साथ कार्य कर रही हैं।

Read More News: छत्तीसगढ़ के लिए लखनऊ से स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन, लोगों की वापसी के लिए अन्य 

ओएमसी सहित, उड़ीसा के कुछ व्यापारिक खनिकों ने हाल ही में संपन्न उनकी नीलामी में लौह अयस्क की कीमतों में रु.500/- प्रति टन की कमी की थी। फिर भी वे अपनी सम्पूर्ण मात्रा का निपटान नहीं कर सके।

एन.बैजेंद्र कुमार, आईएएस, सीएमडी, एनएमडीसी ने कहा कि “ एनएमडीसी द्वारा कीमतें घटाए जाने से इस्पात कंपनियों को बड़ी राहत मिली है और उन्होंने एनएमडीसी द्वारा संकट के वर्तमान समय में लिए गए इस कदम की सराहना की है।“

Read More News: अमेरिका में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटों में 1894 ने तोड़ा दम, मौत का आंकड़ा