अब किसान कहीं भी बेच सकेंगे अपना उत्पादन, मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले | Now farmers will be able to sell their produce anywhere, Modi cabinet took these big decisions

अब किसान कहीं भी बेच सकेंगे अपना उत्पादन, मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले

अब किसान कहीं भी बेच सकेंगे अपना उत्पादन, मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 3, 2020/12:09 pm IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7, लोक कल्याण मार्ग में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। बता दें कि कोरोना संकट के बीच एक सप्ताह में पीएम मोदी की यह दूसरी कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए 6 अहम फैसले लिए। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दी।

Read More News: किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य, प्रापर्टी का बाजार मूल्य के बराबर मिलेगा लोन- 

मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसान अब कहीं भी अपना उत्पादन बेच सकेगा। किसानों को ज्यादा दाम में अनाज बेचने की अनुमति मिली है। उन्होंने कहा कि कॉमर्स एंड इंडस्ट्री को लेकर भी निर्णय लिया गया है। कहा कि यह फैसला किसानों और कृषि क्षेत्र के उत्थान में मील का पत्थर साबित होगा।

Read More News:‘निसर्ग’ तूफान का प्रदेश में भी दिखेगा व्यापक असर, प्रमुख शहरों में तेज हवाओं के साथ

आगे कहा कि एग्रीकल्चर प्रोड्युसर मार्केट कमेटी के बंधन से किसान आजाद हुआ है। कहीं भी उत्पाद बेचने और ज्यादा दाम देने वाले को बेचने की आजादी मिली है किसान को। वन नेशन वन मार्केट की दिशा में हम आगे बढ़े हैं। वहीं अतिआवश्यक वस्तु कानून में किसान हितैषी सुधार किए गए हैं। आज कृषि उत्पादों की बहुतायत है इसलिए ऐसे बंधनों वाले कानून की जरूरत नहीं थी।

Read More News:  मुख्यमंत्रियों की रैकिंग में सीएम भूपेश बघेल दूसरे नंबर पर, टॉप 5 में जगह नहीं बना पाए बीजेपी 

बताया कि सरकार ने फार्माकोपिया कमीशन की स्थापना का निर्णय लिया गया है। आयुष मंत्रालय की गाजियाबाद की दो लैब्स का भी इसके साथ मर्जर हो रहा है। ये दूसरी ड्रग्स के स्टैंडर्डाइजेशन को सुनिश्चित करेगा। मंत्री ने बताया कि कोलकाता पोर्ट को श्यामा प्रसाद मुखर्जी नाम देने का फैसला लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन किया जा रहा है, ये निश्चित रूप से कृषि उत्पाद के क्षेत्र में एक बड़ा और क्रांतिकारी कदम है।