अब इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजने वालों की खैर नहीं, सर्च करते ही 1090 तक पहुंच जाएगा संदेश और फिर... | Now those who find pornographic things on the Internet are not good, the message will reach 1090

अब इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजने वालों की खैर नहीं, सर्च करते ही 1090 तक पहुंच जाएगा संदेश और फिर…

अब इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजने वालों की खैर नहीं, सर्च करते ही 1090 तक पहुंच जाएगा संदेश और फिर...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : February 13, 2021/8:10 am IST

लखनऊ। इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजना अब लोगों के लिए काफी जोखिम भरा साबित होने वाला है। पॉर्न देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को पहले वार्निंग दी जाएगी, इसी के साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

ये भी पढ़ें: लोकसभा में वित्तमंत्री सीतारमण का विपक्ष पर निशाना, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ और र…

एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया।

ये भी पढ़ें: वीआईएमएसएआर के चिकित्सक टीका लगवा चुके लोगों पर सीरोकन्वर्जन का अध्…

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से टाईअप रखा गया है। वो डेटा के माध्यम से इंटरनेट पर क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को बता देगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,143 नए मामले, 103 की मौत

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम (हमारी सुरक्षा) दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।