Om Birla elected Lok Sabha Speaker | लोकसभा स्पीकर बने ओम बिरला, कोटा से हैं सांसद, सभी दलों का मिला समर्थन.. देखिए

लोकसभा स्पीकर बने ओम बिरला, कोटा से हैं सांसद, सभी दलों का मिला समर्थन.. देखिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 19 Jun 2019 12:26 PM, Updated On 19 Jun 2019 12:26 PM

नई दिल्ली। लोकसभा के नए स्पीकर बीजेपी ओम बिरला ने पदभार ग्रहण कर लिया है। ओम बिरला कोटा से सांसद हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने नए अध्यक्ष के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा था जिसे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत सदन के कई सदस्यों ने समर्थन किया। इसके साथ ही यूपीए के कई नेताओं नेताओं ने भी बिरला का समर्थन किया है।

पढ़ें- EOW के इंस्पेक्टर पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जब्त माल गबन करने का आ...

देखें वीडियो

बिरला को बीजेडी, वाईएसआरसीपी, अपना दल, जेडीयू, एलेजीप और एआईडीएमके का समर्थन है। एनडीए के पास पहले से ही 350 से ज्यादा सांसकों का समर्थन हासिल है। चुनाव में एनडीए ने 353 सीट मिले थे जबकि कांग्रेस को 86 सीटें मिली थी, इनमें कांग्रेस के 53 सांसद शामिल है। स्पीकर की रेस में मेनका गांधी से लेकर राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे दिग्गजों के नाम शामिल थे।

पढ़ें-नक्सलियोें ने की अगवा सपा नेता की हत्या, विधायक प्रत्याशी भी रहे हैं संतोष पुनेम.. देखिए

लोकसभा चुनावों में कोटा में कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा को हराया था। उन्होंने रामनारायण मीणा को 2.5 लाख से भी ज्यादा वोटों शिकस्त दी थी। ओम बिरला का जन्म 4 दिसंबर 1962 को कोटो में हुआ था। ओम बिरला वर्तमान में कोटा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के सांसद हैं। बिरला कोटा से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं। वह 2003, 2008 और 2013 में 12वीं, 13वीं एवं 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

नक्सलियों ने अगवा सपा नेता की हत्या की

Web Title : Om Birla elected Lok Sabha Speaker

जरूर देखिये