लोकसभा सदन में शीर्ष पर विराजेंगे ओम, देखिए किस वजह से बने मोदी के 'रत्न'

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 18 Jun 2019 03:26 PM, Updated On 18 Jun 2019 03:16 PM

नई दिल्ली । लोकसभा में सबसे बड़े दल बीजेपी और एनडीए के लोकसभा उम्मीदवार राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे। लोकसभा अध्यक्ष का नाम घोषित किए जाने के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर सबको चकित कर दिया है। लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिड़ला का नाम किसी के जेहन में नहीं था, लेकिन पीएम मोदी ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है।  लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव मंगलवार को होना है। सोमवार से ही इसको लेकर कयास लगाए जाने शुरु हो गए थे। लोकसभा स्पीकर के पद को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। राजनीति के धुरंधरों का अनुमान बीजेपी से जीतकर आए वरिष्ठ नेताओं पर चल रहा था।

पढ़ें- ट्रैक्टर ट्रॉली को टैंकर ने पीछे से मारी टक्कर, 6 की मौके पर मौत, 7...

जीवन परिचय
ओम बिड़ला का जन्म 4 दिसंबर 1962 को कोटा में हुआ था। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्रसंघ चुनाव से की। बिड़ला 2003, 2008 और 2013 यानी तीन बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। 2004 से 2008 तक राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहे। ओम बिड़ला छह साल तक अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और फिर भारतीय जनता युवा मोर्चा राजस्थान प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष रहे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के रामनारायण मीणा को 2,79,677 वाटों से हराया था। उन्हें कुल 8,00,051 वोट मिले थे। कोटा से वे 2014 में भी सांसद चुने गए थे।

पढ़ें- NDA ने तय किया लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार का नाम, पीएम मोदी ने फिर चौंकाया रा...

ओम बिड़ला का राजनीतिक करियर

1. 16वीं लोकसभा (वर्ष 2014) में कोटा-बून्दी लोकसभा क्षेत्र से सांसद।

2. दिसम्बर, 2003 से 2013 तक लगातार तीन बार राजस्थान विधानसभा सदस्य (31 मई 2004 को राजस्थान सरकार के संसदीय सचिव (राज्यमंत्री)

3. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा, ( लगातार 6 वर्ष तक )

4. प्रदेशाध्यक्ष -भारतीय जनता युवा मोर्चा राजस्थान प्रदेश ( लगातार 6 वर्ष तक )

5. जिलाध्यक्ष - भारतीय जनता युवा मोर्चा, कोटा ( 4 वर्ष )

6. वाईस चैयरमेन राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लि. नई दिल्ली

7. चेयरमेन राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लि. जयपुर

8. चेयरमेन कोटा सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि., कोटा

9. डायरेक्टर - नेशनल कोल इंडिया लि. नई दिल्ली

10. डायरेक्टर - नेहरू युवा केन्द्र नई दिल्ली

11. संयुक्त सचिव - राज. वाणिज्य महाविद्यालय, कोटा (राज.)

12. छात्रसंघ अध्यक्ष -राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुमानपुरा, कोटा

पढ़ें- डॉक्टर भी हैरान, चिलम, चाबियां, नेलकटर से लेकर 80 चीजें पेट से निकल...

 

उपलब्धियाँ

ओम बिड़ला ने वर्ष 2004 से 2008 तक राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहते हुए गरीब, असहाय, गम्भीर रोगियों को राज्य सरकार से 50 लाख की आर्थिक सहायता दिलवाई। बिड़ला ने 15-16 अगस्त 2004 को कोटा नगर में आई भयंकर बाढ़ के दौरान दिन रात बाढ़ पीड़ितों के बीच में रहकर राहत दल का नेतृत्व करते हुए पीड़ितों को बचाने, उन्हें आवासीय, चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने में मदद की। ओम बिड़ला ने विभिन्न स्वयं सेवी, सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से कैंसर रोगियों व थैलीसीमियां पीड़ितों की मदद की। वहीं द्विव्यांगजनों को निःशुल्क ट्राई साईकिल, मोट्राईज सायकल (बैटरी चलित) व्हील चेयर एवं श्रवण यन्त्र सहित आवश्यक सहयोगी उपकरण उपलब्ध करवाए।

पढ़ें- डॉक्टर भी हैरान, चिलम, चाबियां, नेलकटर से लेकर 80 चीजें पेट से निकल...

ओम बिड़ला ने बढ़ते प्रदूषण एवं घटती हरियाली को रोकने हेतु कोटा शहर में लगभग एक लाख पेड़ लगाने के लिए वृहद् ‘‘ग्रीन कोटा अभियान’’ चलाया। अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संस्थाओं एवं संगठनों के माध्यम से पार्कों/सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण करने के साथ ही कोटा शहर के आवासीय क्षेत्रों में घर-घर जाकर निःशुल्क पौधा वितरण कर पौधारोपण करने हेतु लोगों को प्रेरित किया। वहीं धार्मिक महत्व वाले तुलसी का पौधा भी घर-घर वितरण किया गया।

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज नेताओं के नामों पर मंथन चल रहा था।

पढ़ें- ट्रैक्टर ट्रॉली को टैंकर ने पीछे से मारी टक्कर, 6 की मौके पर मौत, 7...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी अनुमानों को गलत साबित करते हुए राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला के नाम पर मुहर लगा दी है। ओम बिड़ला आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे, जिसके बाद बुधवार को सदन में इस पर मतदान होगा। NDA के पास लोकसभा में बहुमत है, ऐसे में बिड़ला का ही लोकसभा स्पीकर बनना तय माना जा रहा है।

 

 

Web Title : Om Birla to become Lok Sabha Speaker OM will sit at the top of the house

जरूर देखिये