मोदी कैबिनेट के फैसले, किसानों के लिए ‘एक देश एक बाजार’ की नीति, कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म | 'one nation one market' policy for farmers, storage limit for agricultural products is over

मोदी कैबिनेट के फैसले, किसानों के लिए ‘एक देश एक बाजार’ की नीति, कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म

मोदी कैबिनेट के फैसले, किसानों के लिए ‘एक देश एक बाजार’ की नीति, कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : June 3, 2020/9:27 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7, लोक कल्याण मार्ग में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। बता दें कि कोरोना संकट के बीच एक सप्ताह में पीएम मोदी की यह दूसरी कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई।

Read More News:‘निसर्ग’ तूफान का प्रदेश में भी दिखेगा व्यापक असर, प्रमुख शहरों में तेज हवाओं के साथ 

सुबह करीब 11 बजे शुरू हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक दो घंटे तक चली। जिसमें वरिष्ठ मंत्रियों ने हिस्सा लिया। बैठक में दो अध्यादेशों को मंजूरी दी है। इनमें पहला आवश्यक वस्तु अधिनियम है। जिसमें सरकार ने APAC अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई है। जिसके तहत अब किसान सीधे अपनी फसलें बेच सकेंगे। इसे देश में किसानों के लिए एक देश एक बाजार होगा।far

Read More News: किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य, प्रापर्टी का बाजार मूल्य के बराबर मिलेगा लोन- 

इसके साथ ही सरकार ने कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म की गई है, सिर्फ अतिआवश्यक परिस्थिति में ऐसा किया जा सकेगा। इन फैसलों के बारे में शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। बता दें कि 20 लाख करोड़ के पैकेज में इनका ऐलान किया गया था। जो आज मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिली है।

Read More News:  मुख्यमंत्रियों की रैकिंग में सीएम भूपेश बघेल दूसरे नंबर पर, टॉप 5 में जगह नहीं बना पाए बीजेपी 

दूसरी ओर आज ही महाराष्ट्र और गुजरात से चक्रवात तूफान निसर्ग भी टकरा रहा है, ऐसे में इस बीच केंद्रीय कैबिनेट की बैठक पर हर किसी की नजर है। अनुमान जताया जा रहा है कि प्रभावित इलाकों में सरकार राहत राशि की घोषणा कर सकती है।