प्रिय ग्राहक आ चुकी है वैक्सीन… ऐसी बातों में बिल्कुल नहीं आए वरना खो देंगे जीवनभर की कमाई | Online fraud in the name of Corona vaccine, read special story

प्रिय ग्राहक आ चुकी है वैक्सीन… ऐसी बातों में बिल्कुल नहीं आए वरना खो देंगे जीवनभर की कमाई

प्रिय ग्राहक आ चुकी है वैक्सीन… ऐसी बातों में बिल्कुल नहीं आए वरना खो देंगे जीवनभर की कमाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 4, 2021/8:14 am IST

रायपुर। प्रिय ग्राहक आपके लिए ये जानकारी महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस की वैक्सीन आ चुकी है। आप तुरंत बुक करने के लिए अभी रजिस्ट्रेशन कराएं। कोरोना वैक्सीन नहीं मिलने पर पैसे वापस किए जाएंगे। लिंक और एप का नाम दिया जा रहा है। एप डाउनलोड कराया जा रहा है। इसके अलावा लिंक में व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है। लिंक में ज्यादातर बैंकिंग से जुड़ी जानकारी मांगी जा रही है। इस तरह के मैसेज या फिर फोन कर आपसे जानकारी मांगे तो भूलकर भी पर्सनल डिटेल नहीं दे। अगर गलती से भी जानकारी चली गई तो जीवनभर की कमाई एक झटके में ही गंवा देंगे।

Read More News: केंद्र सरकार ने FCI को दी छत्तीसगढ़ का 24 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने की अनुमति, सीएम भूपेश बघेल ट्वीट कर दी 

दरअसल सालसाज फर्जी कॉल कर लोगों को सस्ते दर पर कोरोना वायरस की वैक्सीन देने का दावा कर रहे हैं। बता दें कि अभी देश में कोरोना वैक्सीन की सिर्फ आपातकालीन मंजूरी मिली हैं। टीकाकरण को लेकर अभी तैयारी चल रही है। इस बीच सालसाज कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर, बैंक डिटेल, पैन नंबर और ओटीपी की जानकारी मांग रहे हैं। ये सभी जानकारी देने के बाद सालसाज चंद मिनटों में ही खाते से रकम खाली कर देते हैं। बता दें कि वैक्सीन देने के नाम पर फर्जी कॉल कर ठगी के कई मामले सामने आए हैं। लगातार सामने आ रहे मामलों को लेकर राजधानी रायपुर सायबर सेल ने एडवायजरी जारी की है। वहीं पुलिस अफसरों ने आमजन से अपील की है कि अगर कोई शख्स कोरोना वैक्सीन के नाम पर बैंक डिटेल, आधार नंबर या फिर अन्य पर्सनल डिटेल मांगे तो बिल्कुल नहीं दे। तुरंत इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से करे।

Read More News: किसान आंदोलन का हिस्सा बनेंगे छत्तीसगढ़ के अन्नदाता, 7 जनवरी को दिल्ली रवाना होगा 1 हजार किसानों का जत्था

भोपाल पुलिस की अपील

भोपाल एडिशनल एसपी रजत सकलेचा ने अपील करते हुए कहा है कि दोस्तों कोरोना वैक्सीन के लिए आए हुए फ़ोन को अटेंड न करें। रेजिस्ट्रेशन के नाम पर आप का आधार कार्ड का नम्बर मांगा जाएगा, फिर कहेंगे कि आप के मोबाइल पर ओटीपी आएगा वो हम को बताओ आप का रेजिस्ट्रेशन हो जाएगा और वैक्सीन आप को जल्द मिल जाएगी। जैसे ही आप ने ओटीपी बताएंगे आपका एकाउंट खाली हो सकता है।

Read More News: PHQ में पदस्थ DSP सुनील शर्मा की कोरोना से मौत, AIIMS रायपुर में चल रहा था ईलाज

रोज आ रहे फर्जी कॉल्स

जानकारी के अनुसार राजधानी रायपुर में रोजाना करीब 50 से ज्यादा काल्स आ रहे हैं। जिसमें लोगों को कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने आधार नंबर, पैन नंबर व अन्य डिटेल मांगी जा रही है। कॉल करने वालों को अधिकांश नंबर दिल्ली, बिहार, यूपी समेत अन्य राज्यों के हैं। इससे साफ है कि ठग वैक्सीन के बहाने जालसाजी करने में सक्रिय हो चुके हैं।

Read More News: औरंगाबाद का नाम बदलने से महाराष्ट्र में गिर सकती है उद्धव ठाकरे सरकार, रमदाव अठावले ने कही ये बड़ी बात

ऐसे करते हैं फ्रॉड

साइबर ठग लिंक के जरिए आपकी बैंक डिटेल पता कर लेते हैं। अधिकांश लोगों के बैंक खाते आधार नंबर या फिर पैन नंबर से जुड़े हुए हैं। इनके नंबर मिलने के बाद ऑनलाइन माध्यम से जालसाज कर उस शख्स की बैंक डिटेल हासिल कर लेते हैं। इसके बाद पैसे ट्रांसफर करने उन्हें वन टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी है, जैसे ही लोग ओटीपी की बताते हैं जालसाज खाते से रकम पार कर देते हैं।

Read More News: डी पुरंदेश्वरी के बयान पर विकास उपाध्याय का पलटवार, कहा- खुद होम वर्क करके आएं, CG के 

ऐसे करें बचाव

– अनजान नंबर से वैक्सीन को लेकर फोन आए तो सतर्क हो जाएं और किसी प्रलोभन में न पड़े।
– बेहतर होगा कि वैक्सीन पहले उपलब्ध कराने का प्रलोभन देने वाले से ज्यादा बात नहीं करें।
– किसी भी सूरत में बैंक डिटेल जैसे खाता नंबर, एटीएम कार्ड, पिन, ओटीपी जैसी जानकारी साझा नहीं करें।

Read More News: बारातियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, दो बच्चों 7 की मौत, 46 गंभीर, 82 लोग थे सवार

RBI की अपील

डिजिटलाइजेशन के दौर में डिजिटल प्लेटफार्म और मोबाइल एप्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोगों की इस प्रवृत्ति का फायदा उठाने के लिए कई ऐसे मोबाइल एप और प्लेटफार्म सामने आए हैं, जो लोगों को सस्ते कर्ज का लालच देकर उनसे धोखाधड़ी कर रहे हैं।

Read More News:  केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा की तबीयत बिगड़ी, ले जाया गया अस्प…

आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस प्रकार की शिकायतों को लेकर लोगों से अपील की है कि ऐसे फ्रॉड गतिविधियों का शिकार न हो। सिर्फ रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत बैंकों, गैर.बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और अन्य संस्थाओं जो सांविधिक प्रावधानों के तहत राज्य सरकारों द्वारा विनियमित होए उसी से ही ऋण लें।

Read More News:  दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे तीन और किसानों की मौत, हाड़ कंपा 

ऑनलाइन या मोबाइल एप के माध्यम से ऋण प्रदान करने वाली कंपनी या फर्म के पूर्व मामलों को जांच कर लें। अज्ञात व्यक्तियों, असत्यापित या अनाधिकृत एप्स के साथ अपने केवायसी दस्तावेजों को भी शेयर न करें। किसी भी धोखाधड़ी की शिकायत संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों या सचेत पोर्टल यानी पर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

Read More News: केंद्र ने किस चीज का 9000 करोड़ दिया, और कब दिया, पहले ये बताएं.. ड..