बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, केंद्र सरकार शुरु कर रहा नेशनल करियर सर्विस प्रोग्राम | Online training program for unemployed Central Government is starting National Career Service

बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, केंद्र सरकार शुरु कर रहा नेशनल करियर सर्विस प्रोग्राम

बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, केंद्र सरकार शुरु कर रहा नेशनल करियर सर्विस प्रोग्राम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : May 29, 2020/4:23 pm IST

नई दिल्ली । लॉकडाउन की स्थिति में युवाओं के समक्ष बेरोजगारी की समस्या और विकराल हो गई है। वहीं इस दिशा में केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय का नेशनल करियर सर्विस – एनसीएस पोर्टल नौकरी खोजने वाले युवाओं के लिए सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के प्रायवेट कंपनी टीसीएस के साथ मिलकर निशुल्क ट्रेनिग कार्यक्रम आयोजित करेगा।

ये भी पढ़ें- लोगों के बीच दो गज की दूरी कम होते ही बजेगा अलार्म, बीटेक के छात्र …

मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी आवेदकों, नौकरी खोजने वालों के लिए टीसीएस के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन ‘करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का आयोजन करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 28 से 31 मई के बीच मध्य भारत सहित इन राज्यों में हो सकती है बारिश, …

‘सॉफ्ट स्किल’ का यह ट्रेनिंग कार्यक्रम शिक्षार्थियों को उनके व्यक्तित्व के विकास में मदद करने के साथ साथ, उन्हें उद्योगों के अनुरूप व्यवहार करने का भी प्रशिक्षित देगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एनसीएस पोर्टल पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा। केंद्र सरकार ने एनसीएस परियोजना को लागू किया है, ताकि ऑनलाइन पोर्टल से रोजगार संबंधी सभी सेवाओं रोजगार , नौकरी की खोज, करियर परामर्श, व्यावसायिक मार्गदर्शन, कौशल विकास पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षुता, इंटर्नशिप आदि की जानकारी प्रदान की जा सकें। एनसीएस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ नौकरी खोजने वाले लोग और लगभग 54 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं, लगभग 73 लाख रिक्तियां पोर्टल के माध्यम से दी की गई हैं।