POK स्थित शारदापीठ कॉरिडोर के लिए पाक सरकार की मंजूरी, कश्मीरी पंडितों की है बहुप्रतीक्षित मांग | Pak Government's approval for the Shardapith corridor located at POK is the much anticipated demand of Kashmiri Pandits

POK स्थित शारदापीठ कॉरिडोर के लिए पाक सरकार की मंजूरी, कश्मीरी पंडितों की है बहुप्रतीक्षित मांग

POK स्थित शारदापीठ कॉरिडोर के लिए पाक सरकार की मंजूरी, कश्मीरी पंडितों की है बहुप्रतीक्षित मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : March 25, 2019/12:31 pm IST

नई दिल्ली । पाकिस्तान सरकार ने हिंदुओं के धार्मिक स्थल शारदापीठ कॉरिडोर के लिए मंजूरी दे दी है। इस मंदिर के विषय के बारे में माना जाता है कि शारदा पीठ मंदिर हिंदुओं का करीब पांच हजार साल पुराना धर्मस्थल है। इतिहासकारों के मुताबिक महाराज अशोक ने इसे 237 ईसा पूर्व में इसका निर्माण कराया था।

ये भी पढ़ें- जेट एयरवेज के चेयरमैन ने पत्नी सहित दिया इस्तीफा, आर्थिक संकट के दौर से गुजर

कश्मीरी पंडितों की तरफ से लंबे अरसे से इस कॉरिडोर को खोलने की मांग हो रही थी। यह स्थान मुजफ्फराबाद से करीब 160 किमी दूर और कश्मीर के कुपवाड़ा से करीब 22 किलोमीटर दूर स्थित एलओसी के छोटे से गांव में स्थित है। देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे कश्मीरी पंडित लंबे समय से शारदा पीठ कॉरिडोर की मांग कर रहे हैं। अनंतनाग में फिलहाल रह रहे कश्मीरी पंडित शारदा देवी मंदिर में दर्शन के लिए रास्ते निकालने को लेकर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। यहां तक कि पीडीपी भी कश्मीरी पंडितों की इस मांग का समर्थन कर चुकी है।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक को लेकर बवाल, कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से

सिख श्रद्धालुओं के लिए उनके पहले गुरु गुरुनानक देव की कर्मस्थली करतारपुर तक पहुंचना आसान हो, इसके लिए भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया था। दोनों देशों के इस फैसले से सिख श्रद्धालुओं के लिए पवित्र गुरुद्वारा ननकाना साहिब जाना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही पाकिस्तान ने अब शारदा पीठ कॉरिडोर को खोलने का निर्णय लिया है।

 
Flowers