Paytm ने यूजर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर यूजर्स को नहीं देना होगा चार्ज | Paytm gives Diwali gift to users, users will not have to pay charge for transferring money to bank account

Paytm ने यूजर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर यूजर्स को नहीं देना होगा चार्ज

Paytm ने यूजर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर यूजर्स को नहीं देना होगा चार्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 2, 2020/12:48 pm IST

नई दिल्ली। पेटीएम (Paytm) अपने यूजर्स को अलग-अलग मोड के जरिए पेमेंट का विकल्प देती है। पेटीएम यूजर्स इस ऐप के जरिए UPI से लेकर कई तरह के बिल्स का भुगतान चुटकी में कर लेते हैंं। एक तरफ बैंक अकाउंट से पेटीएम वॉलेट से पैसे डालने पर यूजर्स को कोई चार्ज नहीं देना होता है। लेकिन, इसके उलट यानी पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर यूजर्स को चार्ज देना पड़ता था।

ये भी पढ़ें:सेंसेक्स 144 अंक मजबूत, वित्तीय कंपनियों के शेयर चमके

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने एक पेटीएम यूजर को इस बारे में जवाब दिया है। एक यूजर ने उनसे पूछा कि अगर आप पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर लगने वाले 5 फीसदी चार्ज को हटा लेते हैं तो इससे क्या होगा? क्या इससे यूजर बेस बढ़ेगा? क्या यह आपकी कंपनी के लिए एक खाई की तरह है? इसके जवाब में पेटीएम संस्थापक ने लिखा, ‘अब यह जीरो है! हां, हमने इस चार्ज को हटा दिया है।’

ये भी पढ़ें: दिल्ली का न्यूनतम तापमान लुढककर 10.8 डिग्री से. हुआ, सीजन का सबसे क…

दरअसल, वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम को सुविधा शुल्क वहन करना पड़ता है। जब कोई यूजर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट के जरिए वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करता है तो पेटीएम आपके बैंक को एक तय फीस देता है। इस फीस के बदले पेटीएम आपसे कोई पैसे नहीं वसूलता है। लेकिन, जब कोई यूजर इस वॉलेट में ऐड किए गए पैसे को खर्च नहीं करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करता है तो पेटीएम अपनी तरफ से दिए गए इस चार्ज को यूजर से वसूल लेता था। विजय शेखर शर्मा ने अब इसी चार्ज को नहीं वसूलने की बात कही है।

ये भी पढ़ें: फाइजर का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 15 प्रतिशत घटकर 131.37 करोड़ रुप…

हाल ही में पेटीएम ने जानकारी दी है कि 15 अक्टूबर से कोई व्यक्ति पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करता है तो उसे 2 फीसदी का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इस 2 फीसदी चार्ज में जीएसटी शामिल होगा। उदाहरण के लिए अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 100 रुपये एड करते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड से 102 रुपये का पेमेंट करना होगा। पहले यह नियम 9 अक्टूबर से ही लागू होना था।

 
Flowers