10 हजार प्रति माह तक पा सकते हैं पेंशन, PMVVY में निवेश के फायदे.. जानिए | Pension can get up to 10 thousand per month

10 हजार प्रति माह तक पा सकते हैं पेंशन, PMVVY में निवेश के फायदे.. जानिए

10 हजार प्रति माह तक पा सकते हैं पेंशन, PMVVY में निवेश के फायदे.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : July 26, 2020/6:40 am IST

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री वय वंदना योजना का डेडलाइन बढ़ाने के बाद अब इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए अहम पेंशन स्कीम है।

पढ़ें- राम मंदिर के भूमिपूजन में नहीं बुलाया गया तो सरयू में ले लूंगा जल समाधि, मैं .

इसकी डेडलाइन को बढ़ाए जाने के बाद अब निवेशकों को और 3 सालों के लिए समय मिल गया है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए निश्चित रिटर्न की दर 7.4 फीसदी सालाना रखी गई है। इस स्कीम के तहत हर साल वित्त वर्ष की

पढ़ें- भारत और अमेरिका से तनातनी के बीच 90 परमाणु वैज्ञानिकों ने छोड़ा चीन…

इस स्कीम में निवेश के लिए एलआईसी के दफ्तर जाना होगा या फिर वेबसाइट से भी यह काम हो सकता है। ऐसे दौर में जब बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की दर लगातार कम हो रही है, तब यह स्कीम बेहद अहम है।

पढ़ें- गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डो…

कम से कम 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले सीनियर सिटिजंस के लिए शुरू की गई इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले।

पढ़ें- लॉकडाउन में उड़ान नहीं भरने के कारण बोइंग विमानों के इंजन फेल होने …

शुरुआत में 1 अप्रैल को ब्याज की दर तय की जाती है। स्कीम में हर माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिलती है। इस दर को हर साल बदला जाता है। इस योजना के तहत एक बार एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। इस स्कीम में कोई व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। कम से कम 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है।