पीएम मोदी ने की ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, फिट रहने के दिए मंत्र, कहा फिटनेस चर्चा को दिनचर्या में करें शामिल | PM Modi launches 'Fit India Movement', mantra to stay fit, said to include fitness discussion in routine

पीएम मोदी ने की ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, फिट रहने के दिए मंत्र, कहा फिटनेस चर्चा को दिनचर्या में करें शामिल

पीएम मोदी ने की ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, फिट रहने के दिए मंत्र, कहा फिटनेस चर्चा को दिनचर्या में करें शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 29, 2019/7:01 am IST

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत की। इस मौके पर इंदिरा गांधी नेशनल स्टेडियम से देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज की जेनरेशन हाथों में टेक्नोलॉजी पहनकर बात करती है मैंने 10000 स्टेप्स चल लिया, फिर कुछ दिन बाद 5000 स्टेप्स फिर सब खत्म यानी ढाक के तीन पात।

read more: इस विधायक की सदस्यता हो सकती है निरस्त, आपराधिक जानकारियां सार्वजनिक नहीं करने का आरोप

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज फिट इंडिया कैंपेन की शुरुआत करते हुए लोगों से इसे जन आंदोलन बनाने का आग्रह किया। पीएम ने यह भी बताया कि अचानक इस अभियान की जरूरत क्यों पड़ी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे धीरे-धीरे हम अपने फिटनेस के प्रति उदासीन होते जा रहे हैं। पीएम ने फिटनेस के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर तंज कसते हुए कहा कि आजकल हम चलते कम हैं, गिनते ज्यादा हैं।

read more: अपने ही देश में शरणार्थी बने इन 40 हजार हिंदूओं का एक अक्टूबर से बंद हो जाएगा राशन, जानिए क्या है पूरा मामला

पीएम ने कहा कि आज देश में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां जैसे डायबिटीज, हाई बीपी बढ़ रही है। ये बीमारियां जीवनशैली में गड़बड़ी के कारण हो रही हैं। इसे ठीक कर हम इन बीमारियों को ठीक भी कर ककते हैं। कई ऐसी बीमारियां हैं, जिसे हम छोटे बदलाव करके दूर कर सकते हैं। ऐसे बदलाव का नाम ही फिट इंडिया मूवमेंट है। उन्होंने कहा कि यह बदलाव केवल भारत में ही नहीं पूरे विश्व में आ रहे हैं।

read more: अवैध खनन पर मंत्री पटवारी ने कहा- प्रदेश सरकार अलर्ट है, चलाया जाएगा बड़ा अभियान

पीएम ने अपने भाषण के दौरान कहा कि पूरी दुनिया में फिटनेस के प्रति जागरुकता बढ़ी है। चीन में हेल्दी चाइना मिशन 2030 चल रहा है। चीन इसे मिशन मोड में चला रहा है ताकि उसके देश के नागरिक फिट हो सकें। ऑस्ट्रेलिया अपने नागरिकों की फिजिकल गितिविधि बढ़ाने और आलसीपन के स्वभाव को बदलने के लिए 2030 तक देश के 15 प्रतिशत नागरिकों को आलस्य से बाहर निकालने के मिशन में लगा हुआ है। ब्रिटेन 2020 तक 5 लाख नए लोगों को डेली व्यायाम से जोड़ने की कोशिश में जुटा है। अमेरिका 2021 तक अपने 1000 शहरों को फ्री फिटनेस अभियान से जोड़ने के लिए काम कर रहा है। जर्मनी में फिट इंस्टीड ऑफ फैट अभियान चल रहा है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/AqMsg9WUFaw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>