PM मोदी ने कहा, 16 जनवरी से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का निर्णायक दौर | PM Modi said, world's largest vaccination campaign to begin from January 16, decisive phase of fight against Corona

PM मोदी ने कहा, 16 जनवरी से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का निर्णायक दौर

PM मोदी ने कहा, 16 जनवरी से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का निर्णायक दौर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 11, 2021/11:53 am IST

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत करते हुए कहा कि हमारा देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक चरण में प्रवेश कर रहा है। ये चरण है वैक्सीनेशन का। 16 जनवरी से हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे हैं। हमारी कोशिश सबसे पहले उन लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की है, जो देशवासियों की स्वास्थ्य सेवाओं में लगे हुए हैं। इसके साथ-साथ जो दूसरे फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं उन्हें भी पहले चरणों में टीका लगाया जाएगा।

read more: ओडिशा में कोविड-19 के 244 नये मामले सामने आये, एक और मरीज की मौत

पीएम ने कहा कि अलग-अलग राज्यों के फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स की संख्या देखें तो यह करीब 3 करोड़ होती है। यह तय किया गया है कि पहले चरण में इन 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने में जो खर्च होगा उसे राज्य सरकारों को नहीं देना, उसे भारत सरकार वहन करेगी। दूसरे चरण में 50 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों को और 50 वर्ष से कम आयु के उन बीमार लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, उन्हें टीका लगाया जाएगा।

read more: अलीपुरद्वार में हाथी के हमले में चाय बागान श्रमिक की मौत

PM मोदी ने कहा कि हर राज्य हर केंद्र शासित प्रदेश को यह सुनिश्चित करना होगा कि वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों को, अपप्रचार को कोई हवा न मिले। देश और दुनिया के अनेक शरारती तत्व हमारे इस अभियान में रुकावट डालने की कोशिश कर सकते हैं।

 
Flowers