इस किसान ने 1 एकड़ में उगाए 44 क्विंटल गेहूं, पीएम मोदी के हाथों होंगे सम्मानित | PM Modi Will be honored by PM Modi, who Grow45 quintal Wheat in one Acre

इस किसान ने 1 एकड़ में उगाए 44 क्विंटल गेहूं, पीएम मोदी के हाथों होंगे सम्मानित

इस किसान ने 1 एकड़ में उगाए 44 क्विंटल गेहूं, पीएम मोदी के हाथों होंगे सम्मानित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 2, 2020/3:12 am IST

खरगोन: धरती का सीना चीरकर फसल पैदा करने वाले किसानों को यूं ही नहीं धारती के भगवान का दर्जा दिया गया है। किसान धरती से सोना कैसे पैदा करता है इसका ताजा उदाहरण मध्यप्रदेश के एक गांव में देखने को मिला, जहां किसान ने अपने एक एकड़ में 44 क्विंटल गेहूं का उत्पादन किया है। किसान के इस अनोखे उपलब्धि पर पीएम मोदी ने उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया है। किसान को गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के तुमकुर में सम्मानित करेंगे।

Read More: पूर्व मंत्री लता उसेंडी के बंगले पर चोरों का धावा, नए साल पर ले उड़े नगदी सहित लाखों के जेवरात

मिली जानकारी के अनुसार यह कारनामा करने वाला किसान संतोष शोभाराम यादव, कसरावद तहसील के ग्राम अहिरधामनोद गांव का रहने वाला है। बताया गया कि यहां के किसान संतोष यादव ने एक एकड़ से कम (0.397 हेक्टेयर) जमीन में 6 किलो गेहूं श्री पद्धति से बोए। उसकी अच्छी तरह देख-रेख की। इसके बाद उसे यहां से 44 क्विंटल उपज मिली। उन्नत खेती का लाभ उसे हुआ।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव के 7 उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग ने थमाया नोटिस, हो सकते हैं अयोग्य घोषित

गौरतलब है कि साल 2016-17 में मध्यप्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद से पीएम मोदी ने ऐलान किया था कि ऐसे किसानों को सम्मानित किया जाएगा, जो उन्न कृषि कर अधिकाधिक उत्पादन करता हो।

Read More: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने जारी किया 10वीं-12वीं परीक्षाओं का टाइम टेबल, जानिए कब किस विषय का है पेपर

कृषि उप संचालक एमएल चौहान ने बताया कर्नाटक राज्य के तुमकुर जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में देशभर के किसान पहुंचे हैं। इसमें खरगोन का भी प्रतिनिधित्व हो रहा है। यहां किसान संतोष यादव को 2 लाख रुपए व प्रशस्त्रि पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

Read More: सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों पर लगी रोक, मुख्यालय छोड़ने से पहले कलेक्टर से लेनी होगी अनुमति