जम्मू-कश्मीर में POK का मीरपुर-मुजफ्फराबाद, लद्दाख में गिलगित शामिल, जारी हुआ भारत का नया नक्शा | POK's Mirpur-Muzaffarabad In Union Territory Of Jammu And Kashmir, Gilgit In Ladakh Include

जम्मू-कश्मीर में POK का मीरपुर-मुजफ्फराबाद, लद्दाख में गिलगित शामिल, जारी हुआ भारत का नया नक्शा

जम्मू-कश्मीर में POK का मीरपुर-मुजफ्फराबाद, लद्दाख में गिलगित शामिल, जारी हुआ भारत का नया नक्शा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 3, 2019/2:18 am IST

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित राज्य के रूप में अस्तित्व में आते ही भारत सरकार ने दोनों राज्यों के साथ भारत का नया नक्शा जारी कर दिया है। जारी नक्शे के अनुसार अब जम्मू कश्मीर में पीओके के मीरपुर व मुजफ्फराबाद और लद्दाख में गिलगित और गिलगित वजारत को भारत का हिस्सा बनाया गया है। भारत का नया नक्शा 31 अक्टूबर को जारी किया गया है।

Read More: भोपाल में धारा 144 लागू, जिला कलेक्टर ने शनिवार रात जारी किया आदेश, जानिए क्या है वजह?

सर्वे जनरल ऑफ इंडिया ने नक्शों में राष्ट्रपति कोविंद द्वारा जारी जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून 2019 के आधार पर केंद्र शासित लेह में पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य के लेह और कारगिल जिलों को शामिल किया है। वहीं शेष हिस्से को केंद्र शासित जम्मू कश्मीर में रखा है। इसके तहत गिलिगत, गिलगित वजारत, चिल्हास जनजातीय क्षेत्र लेह जिले का हिस्सा हैं। कारगिल लद्दाख का दूसरा जिला है। वहीं जम्मू कश्मीर में पीओके के मीरपुर और मुजफ्फराबाद जिलों को शामिल किया गया है।

map of jammu kashmir and ladakh

Read More: 30 हाथियों का दल पहुंचा गांव, घरों से बाहर निकले ग्रामीण, जान बचाकर भागा वन अमला

जारी नक्शे के अनुसार जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के मानचित्र में 20 जिले शामिल हैं, जिसमें मुजफ्फराबाद, मीरपुर और पुंछ के वे क्षेत्र शामिल हैं, जो पीओके के अधीन हैं। भारत पाकिस्तान के विभाजन के दौरान बनाए गए नक्शे में जम्मू-कश्मीर में 14 जिले थे। इनमें इनमें कठुआ, जम्मू, उधमपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह और लद्दाख, गिलगित, गिलगित वजरात, चिल्हास और जनजातीय क्षेत्र शामिल थे।

map of jammu kashmir and ladakh

Read More: कलेक्टर ने एक साथ 37 प्रशासनिक अधिकारियों को थमाया नोटिस, तीन दिन के भीतर मांगा जवाब, जानिए वजह

देश का सबसे बड़ा जिला बना लद्दाख
दो जिले लेह और कारगिल वाला केंद्र शासित राज्य लद्दाख क्षेत्रफल में जम्मू-कश्मीर से बड़ा होगा। वहीं इसका जिला लेह क्षेत्रफल की दृष्टि से पूरे देश का सबसे बड़ा जिला होगा। इसके अलावा कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामुला, पुंछ, बडगाम, शोपियां, कुलगाम, किश्तवाड़, उधमपुर, डोडा, सांबा, जम्मू, कठुआ, रामबन, राजौरी, अनंतनाग, पुलवामा, श्रीनगर, रियासी और गंडेरबल को जम्मू कश्मीर में रखा गया है।

Read More: रिश्ता हुआ शर्मसार, पिता ने ही नाबालिग बेटी को बंधक बनाकर किया दुष्कर्म, बेटे की चाहत में बेटी को बनाया हवस का शिकार …देखिए

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए बीते दिनों जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करते हुए कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित बनाया था। इसके बाद 31 अक्टूबर दोनों राज्य केंद्र शासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आ गए थे।

Read More: 36 घंटे की व्रत के बाद उगते सूरज को अर्घ्य देने पहुंची महिलाएं, सुबह 4 बजे से ही छठ घाट पर उमड़ी भीड़

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/9jKS88_sIlU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers