2 सितंबर से गणेश उत्सव की होगी रौनक, इस बार मिट्टी के बनाए गए गणपति | Preparing to sit Ganpati in every house, Ganesh Utsav will be bright from September 2

2 सितंबर से गणेश उत्सव की होगी रौनक, इस बार मिट्टी के बनाए गए गणपति

2 सितंबर से गणेश उत्सव की होगी रौनक, इस बार मिट्टी के बनाए गए गणपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : August 31, 2019/6:38 am IST

इंदौर। इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 2 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं और 9 दिनों तक इसकी पूजा अर्चना करके 10वें दिन धूमधाम के साथ भगवान गणेश की मूर्ति का विसर्जन करेंगे। दो दिन बाद गणपति घर-घर विराजमान होंगे।

ये भी पढ़ें: निर्दलीय विधायक का बयान, ‘सरकार ने मुझे अभी तक नही अपनाया और न ही मेरे काम हो 

ऐसे में गणपति विराजमान करने की तैयारी अंतिम चरणों में है। इंदौर में पंडाल से लेकर घर-घर में गणपति विराजमान होने के लिए तैयारियां अंतिम दौर में है। प्लास्टर ऑफ पेरिस से निर्मित प्रतिमाओं के विसर्जन से जलाशय दूषित होने के चलते इस बार मिट्टी के गणपति ही बनाए गए है।

ये भी पढ़ें: मेडिकल कॉलेज में लेटलतीफी पर सख्त स्वास्थ्य मंत्री, कहा- बर्दाश्त नहीं की जाएगी 

इसके साथ ही प्रतिमाओं की सजावट में भी ऐसे कोई केमिकल रंग का प्रयोग नहीं किया गया है, जिससे पर्यावरण को नुकसान हो। जलाशय को स्वच्छ रखने का संदेश जन-जन तक पहुंचाकर गणेश चतुर्थी पर मिट्टी से बने गणेश की प्रतिमाएं बनाकर घरों में स्थापित करने के उद्देश्य से IBC24 की ओर से मिट्टी के गणेश बनाने का अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित किया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/jd85cWqN1A0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>