पीएम मोदी ने रखी रीजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला, इस स्थान से 55 मिनिट में पहुंच जाएंगे दिल्ली | Prime Minister Modi laid the foundation stone of the Regional Rapid Rail Project Delhi to reach this place in 55 minutes

पीएम मोदी ने रखी रीजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला, इस स्थान से 55 मिनिट में पहुंच जाएंगे दिल्ली

पीएम मोदी ने रखी रीजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला, इस स्थान से 55 मिनिट में पहुंच जाएंगे दिल्ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : March 8, 2019/4:31 pm IST

मेरठ। दिल्ली से मेरठ अपडाउनर्स के लिए पीएम मोदी ने बड़ी सौगात दी है। शुक्रवार को पीएम मोदी ने दिल्ली से मेरठ का सफर मात्र एक घंटे से कम अवधि में पूरा करने के लिए देश के पहले रीजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद से दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर का शिलान्यास किया, इसके साथ ही पीएम मोदी ने मेरठ मेट्रो परियोजना  की भी आधारशिला रखी ।

ये भी पढ़ें- अयोध्या मामले में मध्यस्थ बनने पर श्री श्री रविशंकर ने कहा- यह देश …

इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से मेरठ से दिल्ली सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा । इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद दिल्ली से भी जनसंख्या दवाब भी कम हो सकता है,अधिकतर लोग मेरठ और आसापस से अपडाउन कर सकेंगे जिससे दिल्ली में पापुलेशन प्रेशर भी कम होगा । 82 किलोमीटर के दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य की तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा चुका है। पिछले कई सालों से नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन इस पर कार्य करने में जुटी है। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक होने वाले निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया को भी लगभग पूरा किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें-राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 क्रैश, पायलट सुरक…

युध्द स्तर पर काम जारी
अब मेरठ की सीमा में रैपिड के एलाइनमेंट पर कार्य किया जा रहा है। प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए साइड कार्यालय भी खोले जा चुके हैं। गाजियाबाद की सीमा के लिए गुलधर और मेरठ स्थित साकेत में रैपिड रेल का कार्यालय खोला जा चुका है। रैपिड के परतापुर से मोदीपुरम ट्रैक पर ही मेट्रो को दौड़ाने का प्रस्ताव है। दिल्ली रोड से मोदीपुरम तक की कनेक्टिविटी होने से जाम से छुटकारा मिलेगा। दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड की तरफ से किए गए यात्री सर्वे में दिल्ली से मेरठ रोजाना सात लाख यात्रियों के सफर का आंकड़ा तय किया गया था।

 
Flowers