रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- ट्रेन में सफर के दौरान भी यात्रियों को मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा | Railway minister piyush goal statment Passengers will get free Wi-Fi facility even while traveling in the train

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- ट्रेन में सफर के दौरान भी यात्रियों को मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- ट्रेन में सफर के दौरान भी यात्रियों को मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : October 23, 2019/8:00 am IST

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने के दौरान भी यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा जल्द मिलेगी। स्वीडन में समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले साल के अंत तक देश के सभी 6500 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल जाएगी। बता दें कि अभी देश के 5150 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल रही है।

यह भी पढ़ें-डॉ केआर सोनवानी को राज्य सरकार की नसीहत, विधिवत आदेश तक स्थानांतरित जगह पर ही करें काम

ट्रेन में वाई-फाई सुविधा देने के लिए रेलवे को काफी निवेश करना होगा। इसके लिए ट्रेक के किनारे टावर लगाने के साथ ही ट्रेनों के अंदर भी राउटर जैसी मशीनों को लगाना होगा। इस तकनीक पर काम करने के लिए रेलवे को विदेशी तकनीक और निवेशकों का सहारा चाहिए होगा।

यह भी पढ़ें-फिरोज सिद्दीकी के फॉर्म हाउस में चला प्रशासन का बुलडोजर, अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई

सुरक्षा होगी पुख्ता

गोयल ने कहा कि हालांकि इससे सुरक्षा पुख्ता होगी, प्रत्येक कोच में लगे सीसीटीवी की लाइव फीड निकट के थाने में जाएगी। ट्रेनों के परिचालन के लिए सिग्नल सिस्टम को भी वाई-फाई का इस्तेमाल किया जाएगा।

स्टेशनों का निजीकरण

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का उदाहरण देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि यह स्टेशन पूरी तरह से तैयार होने वाला है। इसके अलावा एनबीसीसी भी 12-13 स्टेशनों को तैयार कर रही है। इसमें घर, दुकानें और शॉपिंग मॉल का निर्माण किया जा रहा है ताकि रेलवे की आय को बढ़ाया जा सके। स्टेशन के अलावा रेलवे की खाली पड़ी जमीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। खाली जमीन पर सोलर पार्क लगाए जाएंगे, ताकि रेलवे अपनी जरूरतों के इसका इसका इस्तेमाल कर सके। अगले पांच सालों में रेलवे के सभी ट्रेकों का विद्युतीकरण हो जाएगा।

 
Flowers